इस्लामाबाद: पाकिस्तान में शुक्रवार को कोरोना वायरस से तीसरी मौत हो गई और पॉजिटिव मामलों की संख्या 481 तक पहुंच गई. प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों से अगले 45 दिनों तक खुद को एक दूसरे से अलग करने का आह्वान किया. पाकिस्तान में कोरोना वायरस से तीसरी मौत कराची में हुई है. सिंध के स्वास्थ्य मंत्री अजरा फजल ने 77 साल के एक बुजुर्ग की मौत की पुष्टि की और कहा कि मरीज को कैंसर भी था.


दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले


बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले सामने आये हैं. एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों के आधार पर शुक्रवार को यह आंकड़ा दिया. दुनिया के 163 देशों से इस रोग के कम से कम 256,296 मामले सामने आये और 11015 मरीजों की मौत हो गयी.


चीन में दिसंबर में पहली बार सामने आया कोरना का मामला


यह वायरस सबसे पहले चीन में दिसंबर में सामने आया जहां उसने 80976 लोगों को संक्रमित किया और 3248 मरीजों की जान ले ली. इस रोग से सर्वाधिक 4032 मौतें इटली में हुई है और उसके 47021 मामले सामने आये. जांच परीक्षण के आधार पर सामने आये ये आंकड़े संक्रमण के वास्तविक आंकड़े का महज एक अंश हो सकते हैं क्योंकि कई देश बस बहुत गंभीर लक्षण वालों की ही जांच करते हैं.


डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने युवाओं को दिया ये संदेश


डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा, ‘‘ आज युवाओं के लिए मेरे पास एक संदेश है: आप खतरों से बचे हुए नहीं है. यह वायरस आपको हफ्तों तक के लिए अस्पताल पहुंचा सकता है और यहां तक कि आपकी जान भी ले सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप बीमार नहीं पड़ते हैं तो भी आपको कहां जाना है, इसे लेकर आप जो अपना निर्णय लेते हैं, वह किसी अन्य के लिए जीवन और मौत के बीच फर्क हो सकता है.’