पेशावर: भारत-पाकिस्तान के तल्ख रिश्ते के बीच पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक मंदिर या सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा. इसकी घोषणा पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के खैबर पख्तूनख्वा असेंबली के सदस्य रवि कुमार ने की. वह स्थानीय हिन्दू समुदाय द्वारा आयोजित होली समारोह में बोल रहे थे.


प्रांतीय सरकार ने मंदिर या सामुदायिक भवन निर्माण के लिए हिन्दू समुदाय के सदस्यों को स्थान का निर्णय लेने को कहा है. होली पर हिन्दू समुदाय को बधाई देते हुये रवि कुमार ने कहा कि सरकार के स्तर पर औपचारिक होली समारोह का आयोजन 30 मार्च को किया जाएगा.


इससे पहले पाकिस्तान में स्थित सिखों के प्रमुख तीर्थस्थल तक जाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर बनाने का रास्ता भी तैयार किया जा रहा है. इस कॉरिडोर के बन जाने से सिखों का 70 साल लंबा इंतजार खत्म होगा. सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में अपने जीवन के 18 साल बिताए थे. इस कॉरिडोर के बन जाने से सिख तीर्थयात्री करतारपुर में रावी नदी के तट पर प्रतिष्ठित गुरुद्वारा दरबार साहिब का दौरा करने में सक्षम होंगे.


सिख श्रद्धालुओं को बिना वीजा के पाकिस्तान में एंट्री मिलेगी, सिर्फ टिकट लेना होगा. करतारपुर साहिब गलियारे के निर्माण की मांग भारत दो दशक से करता आ रहा है, जहां गुरुनानक का निधन 1539 में हुआ था. यह धार्मिक स्थल भारतीय सीमा से दिखाई पड़ता है.


यह भी पढ़ें-

Holi 2019: पूरे देश के लोग डूबे हैं होली के उमंग में, यहां देखें 10 शहरों की होली


एसपी नेता रामगोपाल यादव का विवादित बयान, कहा- वोट के लिए जवानों को मारा गया

UP: बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे, देवरिया से हैं सांसद

देखें वीडियो-