Toshakhana Case: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष और पकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना मामले में इस्लामाबाद की ट्रायल कोर्ट ने दोषी ठहराते हुए 3 साल की सजा सुनाई गई है और 1 लाख पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. अदालत के फैसले के बाद इमरान खान को लाहौर स्थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया. 


इस्लामाबाद की ट्रायल कोर्ट ने माना कि इमरान खान ने प्रधानमंत्री रहते हुए तोशाखाने के तोहफों के साथ हेरफेर किया. हालांकि इमरान खान पाकिस्तान के इकलौते नेता नहीं हैं, जिन्होंने तोशाखाने के तोहफों पर अपना हाथ साफ किया है. उनसे पहले पाकिस्तान के कई प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति इस तरह के काम कर चुके हैं. 


शहबाज शरीफ का भी नाम 


डॉन डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने बीते मार्च में वर्ष 2002 से लेकर 2022 तक के तोशाखाना लाभार्थियों की एक लिस्ट जारी की गई थी, जिसपर कई सवाल खड़े हुए थे. इस लिस्ट के अनुसार, तोशाखाने के तोहफों का लाभ सिर्फ इमरान खान ने नहीं, बल्कि शौकत अज़ीज़ से लेकर शहबाज़ शरीफ़ तक लगभग हर प्रधानमंत्रियों ने लिया है. 


तोशाखाना के लिए शर्ट और रूमाल तक


सरकार की तरफ से जारी लिस्ट में नेताओं और नौकरशाहों ने तोशखाना से शर्ट, रूमाल, साड़ी, फल, सजावटी खंजर जैसी चीजें ली हैं. रिपोर्ट में पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का जिक्र करते हुए बताया गया है कि उन्हें उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान कम से कम 182 उपहार प्राप्त हुए और इन उपहारों के बदले कुछ भुगतान करने के बाद उन्होंने  लगभग उपहारों को अपने पास रख लिया. जरदारी ने 107 मिलियन रुपये से कुछ अधिक मूल्य की एक लेक्सस और बीएमडब्ल्यू को अपने पास रखा, लेकिन 26 जनवरी 2009 को इन वाहनों को अपने पास रखने के लिए 16.17 मिलियन रुपये का भुगतान किया.


नवाज शरीफ ने भी उठाया उपहारों का फायदा 


पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी पत्नी कुलसुम नवाज को उनके कार्यकाल के दौरान करीब 65 तोहफे मिले थे. पूर्व पीएम ने इनमें से अधिकतर उपहारों को अपने पास रख लिया, जिसमें महंगी घड़ियां और बुलेटप्रूफ वाहन शामिल थी. जनवरी 2016 में शरीफ को 38 मिलियन रुपये के उपहारों को अपना बनाए रखने के लिए 7.6 मिलियन रुपये का भुगतान किया. 13 जनवरी 2016 को उनकी पत्नी कुलसुम नवाज ने 54 मिलियन रुपये से अधिक मूल्य के कीमती उपहार हासिल करने के लिए 10.8 मिलियन रुपये का भुगतान किया. 


पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी की पत्नी समीना शाहिद ने एक आभूषण सेट के बदले अक्टूबर 2017 में 19.9 मिलियन रुपये का भुगतान करने के बाद 99 मिलियन रुपये से अधिक का उपहार बरकरार रखा. अब्बासी के बेटे नादिर खाकन ने 17 मिलियन रुपये की कलाई घड़ी रखने के लिए 3 मिलियन रुपये से अधिक का भुगतान किया. इसी तरह, उनके दूसरे बेटे अब्दुल्ला खाकान ने 5.5 मिलियन रुपये की घड़ी के बदले 1.09 मिलियन रुपये का भुगतान किया.


ख्वाजा आसिफ का नाम भी शामिल 


रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 12 मई को, पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ को 140 मिलियन रुपये की रोलेक्स घड़ी मिली, जिसे उन्होंने तोशाखाना में जमा कर दिया. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने 5 दिसंबर, 2017 को कई उपहार अपने पास रखे, जिनकी कीमत कम से कम 44 मिलियन रुपये थी. हालांकि उन्होंने इन उपहारों को हासिल करने के लिए 8.8 मिलियन रुपये का भुगतान किया. 


ये भी पढ़ें: Tosha Khana Case: कौन है वो जिसने इमरान खान को कराया गिरफ्तार, क्या किए खुलासे? जानें पूरा तोशाखाना मामला