Karachi Water Crisis: पाकिस्तान में आवाम को आए दिन परेशानियों से जूझना पड़ रहा है. कभी पेट्रोल के बढ़े हुए दामों ने आवाम का तेल निकाला हुआ है, तो कभी बिजली के बढ़ी कीमत से लोग परेशान हैं. ऊपर से अब पानी का संकट भी मंडराने लगा है. अराई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के सबसे बड़े शहरों में से एक कराची में ढाबेजी पंपिंग स्टेशन पर बिजली गुल हो गई. इसकी वजह से शहर में पानी की सप्लाई बाधित हुई है. 


ढाबेजी पंपिंग स्टेशन के जरिए कराची के सभी इलाकों में पानी की सप्लाई की जाती है. हाल ही में यहां की बिजली गुल हो गई, जिसका मतलब है कि कराची के लोगों को पानी की कमी से जूझना पड़ सकता है. वाटर कोर्पोरेशन के प्रवक्ता ने बताया कि 72 इंच के व्यास वाली लाइन बिजली गुल होने से बाधित हुई है. इसे लाइन नंबर 5 के तौर पर जाना जाता है. कराची में इन दिनों गर्मी भी अच्छी खासी पड़ रही है, जिसने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. 


पाइपलाइन की मरम्मत का काम जारी 


प्रवक्ता ने बताया कि वाटर कोर्पोरेश के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. बिजली गुल होने से जो लाइन प्रभावित हुई है, उसकी जांच की जा रही है. इस बात का पता लगाया जा रहा है कि आखिर सबसे ज्यादा समस्या कहां पैदा हुई है. बल्कवाटर कोर्पोरेशन के चीफ इंजीनियर ने बताया कि पानी की सप्लाई बंद हो गई है. इसकी वजह से लोगों को असुविधा हुई है. फिलहाल जिस पाइप को बिजली गुल होने से नुकसान पहुंचा है, उसे ठीक करने के लिए काम चल रहा है. 


पीने के पानी का भी संकट


चीफ इंजीनियर ने बताया कि पानी की सप्लाई को दूसरी लाइन पर स्विच किया जा रहा है. पाकिस्तान पहले से ही बिजली के संकट से जूझ रहा है. अब कराची के लोगों को पानी के संकट से भी दोचार होना पड़ रहा है. अगर पानी का संकट लंबे समय तक जारी रहता है, तो लोगों को पीने के पानी के लिए भी संघर्ष करना पड़ सकता है. ढाबेजी पंपिंग स्टेशन के जरिए जिस पानी को सप्लाई किया जाता है, उसका इस्तेमाल पीने के लिए भी किया जाता है. 


महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन


पाकिस्तान में इन दिनों बढ़ती महंगाई और बिजली के टैरिफ बढ़ाए जाने से लोग आक्रोशित हैं. खैबर पख्तूनख्वा में व्यापारियों ने रविवार को बंद बुलाया और सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किए. पेशावर से लेकर लाहौर तक लोगों ने बढ़ी हुई महंगाई और बिजली बिल को लेकर प्रदर्शन किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों का कहना है कि बेकाबू होती महंगाई और गिरते हुए रुपये की वजह से देश का एक्सपोर्ट गिर रहा है. 


यह भी पढ़ें: सूर्य मिशन आदित्‍य L1 पर पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने कहा- 'भारत हमारा दुश्मन हम...' बयान वायरल