Pakistan On Jammu Kashmir: भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर एक बेहद संवेदनशील मुद्दा है. हालांकि, इसको लेकर भारत ने हाल के सालों में स्पष्ट कर दिया है कि पाकिस्तान इसको लेकर कितनी भी बातें कर ले कोई फायदा नहीं होने वाला है. इस बीच पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने आवाम के बीच जाकर जम्मू कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर बात की. उन्होंने सबसे पहले बताया कि जो पाकिस्तान पहले जम्मू कश्मीर पर कब्जा करने की बात करता था. वो कहता था कि मुस्लिम देश जैसे तुर्किए, सऊदी अरब हमारे साथ हैं, लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं है. इसका उदाहरण हाल ही में देखने को मिला, जब यूनाइटेड नेशन में तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कश्मीर के मुद्दे पर कुछ भी नहीं कहा. इसके अलावा वो ब्रिक्स समूह में शामिल होना चाहते हैं. इसके लिए वो बकायदा पीएम मोदी से रूस में मिलने वाले भी हैं. 


पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने भीड़ में मौजूद एक शख्स से पूछा कि हमारी हुकूमत जो बीते कई दशकों से कश्मीर के सपने देख रही है. वो तो कभी भी पूरे होते नहीं दिख रही है. इसके अलावा वो जिन्हें अपना दोस्त मानते हैं (तुर्किए) वो भी अब कश्मीर के मुद्दे से अपना पल्ला झाड़ रहे हैं. इस पर पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि हम कश्मीर पर तभी कुछ एक्शन ले सकते हैं, जब तक हमारे हुक्मरान सही दिशा में काम करेंगे. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. पहले बांग्लादेश भी हमारा हिस्सा था. लेकिन वो भी अलग हो गया. अगर हमारी सरकार का ऐसा ही रवैया रहा तो हम कुछ भी नहीं कर पाएंगे. एक और शख्स ने कहा कि पाकिस्तान के तो हालात सही है ही नहीं तो हम कश्मीर पर क्या है ध्यान देंगे.



कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान का हाल
पाकिस्तान आए दिन कश्मीर के मुद्दे पर बयानबाजी करता रहा है. उसकी बौखलाहट साल 2019 के बाद से और भी ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि भारत ने साल 2019 में 5 अगस्त को कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 ए को रद्द कर दिया है. इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने काफी हंगामा किया था, लेकिन भारत ने सीधे शब्दों में कहा था कि ये हमारा आंतरिक मामला है. इस पर वो किसी की भी बात नहीं सुनेगा. पाकिस्तान की तरफ से तुर्किए ने भी साथ दिया था. हालांकि, बीते यूनाइटेड नेशन की सभा में तुर्किए ने भी कश्मीर को लेकर कुछ नहीं कहा. इससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान अब कश्मीर के मुद्दे पर अलग-थलग पड़ चुका है.


ये भी पढ़े: कंगाल पाकिस्तान की जेल में दावत लूट रहे इमरान खान! चिकन, मटन, खजूर, अंगूर वाली मेनू हो गई वायरल