Gutka Sahib Desecration: पाकिस्तानी नागरिक खिजर हयात ने गुटका साहिब का अपमान करने और उसके वीडियो को TikTok पर पोस्ट करने के अपराध को स्वीकार किया है. ऑस्ट्रेलिया के पर्थ के कैनिंग वेल में एक गुरुद्वारे के बाहर खिजर हयात ने गुटका साहिब का अपमान किया था. सामने आए वीडियो के बाद सिख समुदाय समेत अन्य समुदाय के लोगों ने भी इस पर आपत्ति और कड़ी नाराजगी जताते हुए ठोस कार्रवाई करने की मांग की थी. 


पर्थ की अदालत ने पाकिस्तानी नागरिक खिजर हयात को दोषी पाया. अदालत ने खिजर हयात को 10,000 डॉलर के मुचलके पर सख्त जमानत दी है और कई शर्तें भी लगाई हैं. खिजर हयात के सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है साथ ही उसे हर दिन पुलिस को रिपोर्ट भी करनी होगी. उसके ऑस्ट्रेलिया छोड़कर बाहर जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. 


कब सुनाई जाएगी सजा?


खिजर हयात के खिलाफ गवाही देने के लिए आर्मडेल मजिस्ट्रेट कोर्ट में सिख समुदाय के 50 से अधिक सदस्य जमा हुए थे. सिख समुदाय के लोगों ने कहा कि अपराध की गंभीरता को देखते हुए उसे जुर्माना लेकर जमानत देना काफी कम है. हालांकि, इस मामले में दोषी पाए जाने वाले पाकिस्तानी नागरिक खिजर हयात को अगले महीने सजा सुनाई जाएगी. 


क्या है मामला?


ये घटना कैनिंग वेल गुरुद्वारे के सामने हुई. TikTok पर शेयर किए वीडियो में दिखाई दे रहा है कि खिजर हयात ने सिखों के पूजनीय धर्मग्रंथ गुटका साहिब को जमीन पर फेंका, उस पर पैर रखा, पन्नों को फाड़ा, कुछ हिस्सों को शौचालय में बहाया जबकि कुछ को आग लगा दी. 


क्या होता है गुटका साहिब?


सिख समुदाय में गुटका साहिब बहुत आदरणीय समझा जाता है. ये सिख धर्मग्रंथों से चुने हुए भजन या बानी से युक्त एक संक्षिप्त विवरण है. गुटका साहिब के अपमान से सिख समुदाय को गहरी भावनात्मक पीड़ा पहुंची.


ये भी पढ़ें: अमेरिका ने 2024 में जारी किए रिकॉर्ड स्टूडेंट वीजा, भारत में खोले एडिशनल 2,50,000 अपॉइंटमेंट्स