Fawad Chaudhry Viral Video: ISRO ने भारत का तीसरा मून मिशन लॉन्च किया, जो देश के लिए एक गर्व की बात है. इस बात से पाकिस्तान कही न कही तिलमिलाया हुआ है. इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व विज्ञान और तकनीक मंत्री फवाद चौधरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत की सफलता देख पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तानियों को भारत की सफलता रास नहीं आ रही है. फवाद चौधरी की वायरल वीडियो को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने भारत के चंद्रयान-3 चंद्रमा मिशन का मजाक बनाया है. 


हालांकि सच में ऐसा नहीं है. पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने चंद्रयान-3 चंद्रमा मिशन का कोई मजाक नहीं उड़ाया है. उन्होंने खुद भारत को इस ऐतिहासिक सफलता पर बधाई दी है. दरअसल, मिशन का मजाक उड़ाने को लेकर वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में चार साल पुराना है और वह उस समय चांद देखने पर चर्चा कर रहे थे. 


चांद देखने के लिए पापड़ बेलने की जरुरत नहीं 


वायरल वीडियो में फवाद चौधरी को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि चांद को देखने के लिए इतने पापड़ बेलने की जरुरत नहीं होती है. चांद नजर आ जाता है उसका लोकेशन पता होता है. हालांकि उनके इस बयान का चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण से कोई सम्बन्ध नहीं है. 


ईद की है वायरल वीडियो 


मीडिया  रिपोर्ट के अनुसार, फवाद चौधरी का यह वीडियो 26 मई, 2019 का है, जब वह ईद की तारीख की अनौपचारिक घोषणा पर चर्चा कर रहे थे. उन्होंने यह बयान रमजान और ईद के चांद को लेकर दिया था. 






इस बार फवाद हुसैन चौधरी ने चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण पर भारत और ISRO को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘चंद्रयान 3 के लॉन्च पर भारतीय अंतरिक्ष और विज्ञान समुदाय को बधाई, आप सभी को शुभकामनाएं. लेकिन  उनके ट्वीट से ज्‍यादा उनके वीडियो पर चर्चा हो रही है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan-Afghanistan Relation: 'पाक जल्द ही अफगानिस्तान को F-16 से उड़ा देगा', पाकिस्तानी डिफेंस एक्सपर्ट ने वायरल वीडियो में किया दावा