Qamar Cheema statement on exit poll: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारत में चल रही वोटिंग 1 जून को आखिरी चरण के साथ समाप्त हो गई. रात 10 बजे तक लगभग सभी एग्जिट पोल भी आ गए. अब भारत की चुनाव प्रक्रिया और एग्जिट पोल पर पाकिस्तान की तरफ से बयान आया है. पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने कहा कि एग्जिट से यह क्लियर हो गया है कि एक बार फिर बीजेपी की सरकार बन रही है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में भारत की डेमोक्रेसी सबसे ऊपर है. 


कमर चीमा ने कहा कि चुनाव समाप्त होने के बाद भारत के प्रधानमंत्री ने इंडियन इलेक्शन कमीशन की तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि भारतीय चुनाव आयोग ने इतने बड़े चुनावी कार्यक्रम को बखूबी जिम्मेदारी के साथ निभाया है. इसके अलावा चीमा ने कहा कि लगभग सभी एक्जिट पोल आ गए हैं, इतना तो साफ हो गया है कि भारत में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 360 से ऊपर सीटें मिल रही हैं. ऐसे में नरेंद्र मोदी एक बार फिर भारत में आ गए हैं. 


पाकिस्तान में जमूरियत हिचकोले खा रही
कमर चीमा ने भारतीय नेताओं और पार्टियों की तारीफ करते हुए कहा, 'भारत में एक बात बहुत अच्छी है कि चुनाव हारने के बाद कोई भी पार्टी टां-टां, टूं-टूं नहीं करती, जिस तरह से पाकिस्तान में होता है.' चीमा ने कहा कि पाकिस्तान में तो चुनाव होने से पहले ही पता होता है कि इलेक्शन कमीशन क्या करने वाला है. पाकिस्तान में चुनाव के दौरान जमूरियत हिचकोले खाती रहती है, ऐसे में हम तो यह कह भी नहीं सकते हैं कि इलेक्शन कमीशन ने अच्छा काम किया है. 



बीजेपी को नहीं है किसी पार्टी के सहयोग की जरूरत-चीमा
कमर चीमा ने कहा कि भारत में 543 लोकसभा सीट के लिए मतदान हुए हैं. एग्जिट पोल जारी करने वाली अलग-अलग संस्थाएं अलग-अलग जानकारी दे रही हैं. फिलहाल मोटे तौर पर लगता है कि एनडीए को 361 से 401 सीटें मिल रही हैं. वहीं इंडिया अलायंस को 131 से 166 सीटें मिलती दिख रही हैं. कमर चीमा ने कहा एग्जिट पोल के हिसाब से जितनी सीटें एनडीए को मिल रही हैं, उसके हिसाब से बीजेपी को किसी भी पार्टी से मदद की जरूरत नहीं है. बीजेपी जो चाहे संविधान में बदलाव कर सकती है.   


यह भी पढ़ेंः लानत है, लानत है, लानत है, नवाज शरीफ पर भड़का ये पाकिस्तानी