Pakistani Uranium Found At Heathrow Airport: लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से पिछले महीने 29 दिसंबर को यूरेनियम का एक पैकेट मिलने की जानकारी मिली थी. एयरपोर्ट अथॉरिटी को पैकेट के बारे में जानकारी रूटीन चेकअप के दौरान मिली थी. उन्होंने बताया कि पैकेट पाकिस्तान से आया था, जो ओमान के रास्ते से लंदन लाया गया था. यूरेनियम ब्रिटेन बेस्ड ईरानी फर्म को भेजी जा रही थी. ब्रिटेन न्यूक्लियर डिफेंस के पूर्व कमांडर ने कहा था कि इस तरह से यूरेनियम का कमर्शियल फ्लाइट से पाकिस्तान से लंदन आना गहरी चिंता का एक विषय है.


हालांकि, जो यूरेनियम पाया गया वो लेस रेडियो-एक्टिव था. वैसे यूरेनियम एक तरह का मटेरियल है, जो न्यूक्लियर बम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसी भी पता लगाने में जुट गई है कि इस सबके पीछे किसका हाथ है? इस मामले को लेकर अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई है. 


पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने सफाई दी.
पाकिस्तान से यूरेनियम का संबंध पाए जाने के बाद मामला तेजी से पाकिस्तानी सरकार के पास जा पहुंचा. इसके बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को सामने आकर इसके संबंध में जानकारी देनी पड़ी कि ''यूरेनियम के पैकेट से हमारा कोई संबंध नहीं है.'' पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहरा बलोच ने कहा, ''मीडिया रिपोर्ट देखने के बाद हम कह सकते हैं कि रिपोर्ट बिल्कुल गलत है क्योंकि ब्रिटेन की तरफ से इसके संबंध में अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है.'' 


पाकिस्तान एक न्यूक्लियर देश है
पाकिस्तान एक न्यूक्लियर बेस्ड देश है. दुनिया के बाकी देश भी इस बात को लेकर चिंता जाहिर कर चुके हैं. पाकिस्तान अपनी तकनीक को किसी भी खतरनाक देश से शेयर कर सकता है. इसको लेकर भारत ने यूएनएसई में भी बात भी उठाई थी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी अपने एक भाषण के दौरान इस बात के बारे में कह चुके हैं.


ये भी पढ़ें: उम्र 100 साल, वजन 80 किलो, 800 बच्‍चों का पिता... इस कहानी को जानकर यकीन करना मुश्किल नहीं नामुमकिन