Pakistani man Linked to ISIS: कनाडा में रह रहे पाकिस्तान के एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. उस पर आतंकी संगठन आईएसआईएस के समर्थन में न्यूयॉर्क शहर में हमले की योजना बनाने का आरोप लगा है. अमेरिकी न्याय विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया कि कनाडा में रहने वाले 20 साल के मोहम्मद शाहजेब खान (शाहजेब जादून) को चार सितंबर को कनाडा-अमेरिका सीमा से गिरफ्तार किया गया था. 


अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड के अनुसार, संदिग्ध पर इस साल 7 अक्टूबर के आसपास तथाकथित इस्लामिक स्टेट के नाम पर अधिक से अधिक यहूदी लोगों को मारने के लिए न्यूयॉर्क शहर में आतंकवादी हमले की योजना बनाने का आरोप लगाया गया है. पाकिस्तानी शख्स ज्यादा से ज्यादा यहूदी नागरिकों की हत्या का प्लान बना रहा था. शाहजेब ने कहा कि "न्यूयॉर्क यहूदियों को निशाना बनाने के लिए एकदम सही है" क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ी यहूदी आबादी यहीं है."


20 साल की हो सकती है सजा


अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, चार सितंबर के आस-पास शाहजेब ने तीन अलग-अलग वाहनों का के जरिए सीमा पर पहुंचा था. 'न्यूयॉर्क पोस्ट' की रिपोर्ट की मानें तो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि तीन अलग-अलग वाहनों जरिए संदिग्ध सरहद से 19 किलोमीटर नजदीक पहुंच गया था, लेकिन कनाडाई प्रांत क्यूबेक के एक शहर ऑर्म्सटाउन के आस-पास रोक दिया गया.


अमेरिकी न्याय विभाग ने जानकारी दी कि अगर शाहजेब दोषी पाया जाता है तो उसे 20 साल जेल की सजा हो सकती है. इससे पहले आसिफ मर्चेंट नाम के एक पाकिस्तानी को पिछले महीने अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था. उस पर अमेरिकी धरती पर किसी राजनेता या सरकारी अधिकारी की हत्या की योजना बनाने का आरोप है.


ये भी पढ़ें: संसद की लोक लेखा समिति के क्या हैं अधिकार, कैसे करती है काम?