Indian Electoral Process: पाकिस्तान में इन दिनों भारत की जमकर तारीफ हो रही है. हर कोई दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत का कायल है. अब पाकिस्तान की संसद में भारत के चुनावी प्रक्रिया की तारीफ हुई है. पाकिस्तानी सांसद और विपक्षी नेता शिबली फराज ने भारत के चुनावी प्रक्रिया की तारीफ की है, उन्होंने कहा कि भारत में इतना बड़ा चुनाव हुआ और सत्ता इतनी आसानी से जीती हुई पार्टी के पास चली गई. फराज ने कहा कि पाकिस्तान में इस तरह कभी नहीं हुआ.


पाकिस्तानी सांसद शिबली फराज ने कहा कि भारत में 800 मिलियन से ज्यादा लोगों ने वोट किया, हजारों और लाखों पोलिंग बूथ बनाए गए. एक महीने तक चुनावी प्रक्रिया चली, चुनाव परिणाम आने के बाद सत्ता जीती हुई पार्टी को मिल गई. शिबली फराज ने कहा, पाकिस्तान में तो चुनाव होने से पहले ही धांधली के आरोप शुरू हो जाते हैं, चुनाव परिणाम आने के बाद हारी हुई पार्टी हार स्वीकार नहीं करती है और जीती हुई पार्टी कहती है, हम तो जीत गए. 


भारत से सीखने की हिदायत
शिबली फराज ने कहा कि 'दुश्मन देश' से हमें इस चीज को सीखना चाहिए कि चुनावी प्रक्रिया कितनी आसानी से हो सकती है. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में आरोप लगने पर देश की डेमोक्रेसी पर असर पड़ता है. उन्होंने कहा कि भारत में ईवीएम से चुनाव हुए और परिणाम आने के बाद सभी ने अपनी हार और जीत स्वीकार कर ली. शिबली फराज ने अपने इस भाषण के दौरान भारत के लिए 'दुश्मन देश' का प्रयोग किया है, जिसका कुछ पाकिस्तानियों ने विरोध किया है.






एक तरफ आतंकी हमला, एक तरफ तारीफ
पाकिस्तानी यूट्यूबर सोहैब ने कहा कि सिबली फराज प्रखर वक्ता हैं और वो अपना पक्ष खुलकर रखते हैं, लेकिन उन्होंने भारत के लिए दुश्मन देश शब्द का प्रयोग किया है. सोहैब चौधरी ने कहा कि भारत को 'पड़ोसी देश' भी तो बोल सकते थे, लेकिन अभी तक पाकिस्तान के नेताओं में भारत के प्रति इस तरह की बयानबाजी में कमी नहीं आई है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर कुछ भारतीय यूजर ने कहा, पाकिस्तान एक तरफ भारत में आतंक फैला रहा है, दूसरी तरफ भारत की तारीफ करके इसको ढंकने का प्रयास कर रहा है.   


यह भी पढ़ेंः PM Modi-Pope Francis: पोप फ्रांसिस आएंगे भारत? जी7 समिट में पीएम मोदी ने लगाया गले... दे दिया न्योता