Pakistan: पाकिस्तान में रविवार को पुलिस ने छापेमारी कर 22 अफगान नागरिकों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए अफगानी नागरिकों के पास से फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं. ये अफगानी नागरिक अवैध दस्तावेजों के साथ पाकिस्तान में वर्षों से रह रहे थे. हालांकि ये किस उद्देश्य के साथ पाकिस्तान में रह रहे थे यह स्पष्ट नहीं हो पाया है. पुलिस अभी इन कारणों का जांच करेगी.


पाकिस्तानी पुलिस ने कहा कि शनिवार को तोरखम में बाचा मेना सीमा क्षेत्र सहित कई हिस्सों में छापेमारी के दौरान उन्होंने 22 अफगान नागरिकों को हिरासत में लिया. पुलिस ने कहा कि उन्होंने अवैध दस्तावेजों के बिना पाकिस्तान में रह रहे अफगान नागरिकों को हिरासत में लिया है. उन्होंने यह भी कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों को सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा.


अफगानी नागरिकों से की जाएगी पूछताछ 


पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन क्षेत्रों में छापेमारी हुई है, वहां से पिछले कुछ दिनों में कई बार लूट और डकैती की शिकायत सामने आई है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने तोरखम बाजार और बच्चा मेना सीमा क्षेत्र में छापेमारी की है. पुलिस गिरफ्तार अफगानी नागरिकों को सोमवार को अदालत में पेश करेगी, साथ ही उनके पूछताछ की जाएगी. 


लाखों अफगानी लोग लौट चुके हैं अपने देश  


मालूम हो कि पाकिस्तान में दशकों से लाखों अफगान शरणार्थी शांतिपूर्ण जीवन जी रहे हैं. हालांकि उनके पास वैध दस्तावेज हैं. वे फर्जी तरीकों से पाकिस्तान में नहीं रह रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, आर्थिक कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान से हजारों अफगानी लोग अपने देश लौटे हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है. लोग बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में बहुत सारे शरणार्थी अपने देश लौट चुके हैं. 


ये भी पढ़ें: Pakistan: PTI को बैन करना ही एकमात्र समाधान, गृह मंत्री सनाउल्लाह ने साधा इमरान खान पर निशाना