देश में तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में हो रहे किसानों के आंदोलन को पंजाब के कलाकारों और कई बॉलीवुड सितारों ने सपोर्ट किया है. प्रियंका चोपड़ा और स्वरा भास्कर सहित कई सेलिब्रेटि ने सरकार से किसानों की चिंताओं को सुनने और उनके डर को दूर करने का आग्रह किया है.


अब, पाकिस्तानी गायक जवाद अहमद ने दुनिया के किसानों के लिए एक गाना बनाया है. इसका टाइटल किसाना है. इसे दिसंबर 2020 में रिलीज़ किया गया था और तब से यूट्यूब पर इसे हजारों बार देखा जा चुका है. इस गाने पर रिएक्शन के रूप में भी कई वीडियो रिलीज किए गए हैं.


दुनियाभर में किसानों के सही आंदोलन की जरूरत
टाइम्स ऑफ इंडिया रिपोर्ट क अनुसार, गाने के बारे में बोलते हुए, जावद ने कहा कि दुनिया भर में किसानों के एक सही आंदोलन की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में किसानों की स्थिति भी दयनीय है.


भारतीय किसानों से मिली प्रेरणा
जवाद अहमद ने कहा कि उन्होंने भारत में किसानों के आंदोलन से प्रेरित होकर दुनिया भर के किसानों के लिए वीडियो बनाया है. गाने के बोल कहते हैं, उठा उटान नू किसाना हुन तू जीना ऐ, पोलिया तू जग दा अन दाता तेरी सोहिनी तरती मता तू जग दा तू…’. .. इस गाने में बताया गया है कि किसान ही हैं जो न्यायाधीशों और पुलिस अधिकारियों को भोजन देते हैं, इसलिए किसान समुदाय शक्तिशाली है और बाकी उनके सेवक हैं.


वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर करते हुए, जवाद अहमद ने लिखा कि यह किसानों के लिए एक क्रांतिकारी गाना है, जिससे वे अपने अधिकारों के लिए संघर्ष को और प्रेरित कर सकें. जावद ने इस गाने को विश्व के किसान आंदोलन को डेडिकेट किया है.


 


यह भी पढ़ें


हसीनाओं के बीच रहने वाले तुर्की के इस्लामिक टीवी प्रचारक को अदालत ने सुनाई 1000 साल से ज्यादा की सजा, जानें क्या है मामला


कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने खुद को दिया प्रमोशन, बहन किम यो जोंग का राजनीतिक कद किया कम