लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे बिल गेट्स भी कभी ठगी के शिकार हो गए है. एक पाकिस्तानी ठग ने बिल गेट्स से करीब 7 अरब रुपये की ठगी कर ली है. ऐसा दावा एक किताब में किया जा रहा है.


The Key Man: The True Story of How The Global Elite was Duped by a Capitalist Fairy Tale किताब में दावा किया है कि आरिफ नकवी नाम के एक पाकिस्तानी ठग ने माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स से करीब 7 अरब 41 कोरोड़ रुपये की ठगी कर ली थी. इस किताब के लेखक सिमोन क्लार्क और विल लाउच है. इस किताब में लेखक द्वारा बताया गया है कि आरिफ नकवी एक ठग था, जो अरबपतियों के पैसे को लूटने का काम करता था.


बिजनेसमैन से अच्छे संबंध रखता था ठग


रिपोर्ट के अनुसार आरिफ नकवी पाकिस्तान के एक निजी इक्विटी फर्म का चीफ था. वह दुनिया के बड़े-बड़े इंवेस्टर्स को अलग-अलग बिजनेस में पैसा लगवाने का काम करवाता था. इसी काम के दौरान आरिफ ने बिल गेट्स समेत दुनिया के कई अरबपतियों से अच्छे संबंध बना लिए थे. बाद में इस अच्छे संबंध की कीमत बिल गेट्स को चुकानी पड़ी और इनवेस्ट कराने के नाम पर अरबों का चूना लगा दिया.


करीब 100 मिलियन डॉलर की हेराफेरी का किताब में दावा


किताब में दावा किया गया है कि आरिफ नकवी ने तकरीबन 100 मिलियन डॉलर की हेराफेरी की थी. इस रकम में से करीब आधे रकम का कोई हिसाब-किताब नहीं मिला है. ऐसे में नकवी को अब जेल भी हो सकती है. क्योंकि उसके कंपनी के ही एक काम करने वाले ने ठगी की जानकारी सभी इंवेस्टर्स को ई-मेल के जरिए दे दी थी.


आरिफ नकवी के कद का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपित बराक ओबामा ने मुस्लिम व्यापारिक नेताओं के शिखर सम्मेलन में उसे आमंत्रित किया था. इसके अलावा अमेरिकी सरकार ने नकवी के एक कंपनी में कई करोड़ डॉलर का निवेश भी किया था. हालांकि नकवी बड़े-बड़े डोनेशन भी करता है और उसने अमन फाउंडेशन भी बना रखा है.


यह भी पढ़ें


Driving License at Home: दिल्लीवासी ऐसे घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, जानें पूरी जानकारी


PF, EPS Online Nomination: कैसे चेक करें पीएफ स्टेटस, कैसे होगा नॉमिनेशन, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस