नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है लेकिन पाकिस्तान अपनी दुनिया की कारगुजारियों में लगा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने आतंकियों की निगरानी की अपनी सूची से हजारों नाम चुपके से हटा दिए हैं, जिनमें मुम्बई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी भी शामिल है. दरअसल पाकिस्तान ने ये फैसला तब किया है जब मनी लांड्रिंग के खिलाफ काम कर रही वैश्विक संस्था FATF आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई को लेकर नए सिरे समीक्षा करने वाला है. ऐसा करके पाकिस्तान अपना रिपोर्ट कार्ड बेहतर करना चाहता था लेकिन अब उसकी सच्चाई के अमरीकी रिपोर्ट से दुनिया के सामने आ गई है.


सूची में 7,600 नाम थे जो पिछले 18 महीनों में घट कर 3,800 ऱह गए हैं


आतंकियों की निगरानी सूची को पाकिस्तान की नेशनल काउंटर टेररिज्म ऑथोरिटी NACTA तैयार करती है. इस लिस्ट को तैयार करने का मकसद यह है कि इसमें शामिल आतंकियों के साथ कोई भी व्यापार या वित्तीय लेनदेन ना करे. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में इस सूची में 7,600 नाम थे जो पिछले 18 महीनों में घट कर 3,800 ही बचे हैं. करीब 1,800 नाम पिछले महीने मार्च की शुरुआत के बाद हटाए गए हैं.



दरअसल FATF के एक्शन प्लान के मुताबिक पाकिस्तान को ये दिखाना है कि उसने निगरानी की लिस्ट में शामिल आतंकी संगठनों के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. लेकिन आतंकी संगठनों के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध की कार्रवाई करने में नाकाम रहने के बाद ने निगरानी की लिस्ट को ही छोटा करने की खुराफात सोची ताकि वो कार्रवाई के मामले में FATF और दुनिया के आंखों में धूल झोंक सके.



इससे पहले फरवरी महीने में FATF ने पाकिस्तान की कार्रवाई को निम्न श्रेणी का करार दिया था. अब अगली समीक्षा जून में होनी है. फिलहाल पाकिस्तान FATF की ग्रे श्रेणी में है और वह नहीं चाहता कि उसे ब्लैक लिस्ट में शामिल किया जाए यानी उसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के मामले में नकारा माना जाए क्योंकि इसका असर विदेशों से मिलने वाली मदद और उसकी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा.


जिन आतंकियों के नाम हटाए गए हैं उनमें मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी भी है. इस रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए हमनें भी NACTA की वेबसाइट पर जकी के नाम से और लखवी के नाम से टाइप करके जकी उर रहमान लखवी का नाम तलाशने की कोशिश की मगर दोनों बार नतीजा शून्य रहा.



जाहिर है पाकिस्तान की इस हरकत से साफ है कि आतंकवाद को लेकर उसका रवैया दोमुंहा है. उम्मीद करनी चाहिए कि FATF इस खुलासे का संज्ञान लेते हुए पाकिस्तान को उसकी हरकतों के मद्देनजर अपनी ब्लैक लिस्ट में शामिल करेगा.