Pak Warship PNS Taimur: पाकिस्तान नौसेना का जहाज (PNS) तैमूर कोलंबो के बंदरगाह पर आ गया है. श्रीलंकाई (Sri Lanka) मीडिया के अनुसार, पश्चिमी समुद्र में श्रीलंकाई नौसेना (Sri Lankan Navy) के साथ एक संयुक्त अभ्यास (Joint Exercise) करेगा. न्यूज फर्स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 134 मीटर लंबे चीनी निर्मित युद्धपोत पीएनएस तैमूर (Warship PNS Taimur) की कमान कैप्टन एम यासिर ताहिर (Captain M Yasir Tahir) के हाथों में थी और इसे जहाज के पूरक के रूप में 169 की तरफ से संचालित किया जाता है.


15 अगस्त तक श्रीलंका में रहेगा तैमूर
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जहाज के 15 अगस्त तक श्रीलंका में रहने की उम्मीद है. साथ ही जहाज के चालक दल दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका नौसेना की तरफ से आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, इस साल जून में चीन ने पाकिस्तान की नौसेना को चार शक्तिशाली प्रकार 054A/P युद्धपोतों में से दूसरा दिया. दरअसल, पीएनएस तैमूर 4 प्रकार के 054 ए/पी युद्धपोतों में से दूसरा है, जिसे चीन ने पाकिस्तान नौसेना के लिए बनाया है. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, पहला टाइप 054A/P फ्रिगेट, PNS तुगरिल, जनवरी में पाकिस्तान नेवी फ्लीट में शामिल हुआ था.


पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने क्या कहा जानिए
पाकिस्तान नौसेना (Pakistan) के तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, तकनीकी रूप से अत्यधिक सक्षम समुद्री संपत्ति के रूप में पीएनएस तैमूर (PNS Taimur) के पास मॉर्डन टेक्नोलॉजी वाले हथियार और सेंसर हैं. वहीं, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि टाइप 054A/Ps न केवल देश की समुद्री सीमा पर पाकिस्तान के समुद्री क्षेत्रों की सुरक्षा को सुदृढ़ करने का काम करेगा, बल्कि चीन-पाकिस्तान (China) आर्थिक गलियारे (CPEC) के समुद्री मार्गों की सुरक्षा में भी मदद करेगा.


यह भी पढ़ेंः 


PLA War Drill: ताइवानी रक्षा मंत्रालय का दावा- 5 बजे तक 20 PLA लड़ाकू विमान और 14 जहाजों ने किया युद्धाभ्यास


Indian Army: अब डरेगा ड्रैगन, पाकिस्तान को आएंगे पसीने! भारतीय सेना ने सीमाओं पर की AI आधारित निगरानी सिस्टम की तैनाती