Palestine Prime Minister Announced Resignation: फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. सोमवार (26 फरवरी 2024) को उन्होंने अपना इस्तीफा जारी करते हुए कहा कि, 'मैं अपना इस्तीफा श्रीमान राष्ट्रपति (महमूद अब्बास) को सौंपता हूं.' शतायेह ने इस्तीफा देने के पीछे की वजह भी बताई है. उनका कहना है उन्होंने यह फैसला गाजा पट्टी में फैली आक्रमकता, वेस्ट बैंक और यरूशलम में तनाव से जुड़े मुद्दों की वजह से दी है.


वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों पर शासन करती है फिलिस्तीन


वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों पर फिलिस्तीनी सरकार अपना हुकुम चलाती है. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में यहां हिंसा काफी बढ़ी है. इसके अलावा गाजा में लगातार युद्ध से शतायेह परेशान चल रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यही वजह है जिसके लिए वह इस्तीफा देने पर मजबूर हुए.


इस्तीफा देते हुए शतायेह ने कहा, गाजा में फिलिस्तीनी नागरिक भूख से तड़प रहे हैं. इसके बावजूद वहां पर लगातार इजराइली हमले हो रहे हैं. यरूशलेम और वेस्ट बैंक की भी स्थिति ठीक नहीं है. यहां भी तनाव अपने चरम पर है. यही सब देखते हुए मैंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति महमूद अब्बास को सौंपा है. 


महमूद अब्बास ने स्वीकार नहीं किया है इस्तीफा


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने फिलहाल मोहम्मद शतायेह का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है. शतायेह का यह कदम पश्चिमी समर्थित फिलिस्तीनी नेतृत्व द्वारा उस बदलाव को स्वीकार करने का संकेत देता है, जो फिलिस्तीनी प्राधिकरण को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक सुधारों में नजर आता है.


गाजा को 'ब्लड वैली' करार दे चुके हैं शतायेह


इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध से शतायेह काफी निराश थे. उन्होंने गाजा की स्थिति पर बयान देते हुए उसे 'ब्लड वैली' करार दिया था. शतायेह ने दावा करते हुए कहा था कि 7 अक्टूबर से शुरू हुए इस लड़ाई में गाजा को जन धन की बहुत हानि हुई है. स्थिति ये है कि गाजा में अब शवों को दफनाने के लिए जगह नहीं बची है.


यह भी पढ़ें- Israel-Hamas Conflict: 'रमजान के महीने में युद्ध जारी रहने से बढ़ सकता है संघर्ष का खतरा' जॉर्डन के राजा ने दी चेतावनी