Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए है. पापुआ न्यू गिनी के लाई में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप के तेज झटके से पूरा इलाके में हड़कंप मच गया. लोग बिना देरी के अपने-अपने घर से बाहर भागे. बता दें, इंडोनेशिया (Indonesia) के पास प्रशांत महासागर क्षेत्र का एक देश है पापुआ न्यू गिनी. अभी किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं. हालांकि, मौत का आंकड़ा सामने आ सकता है क्योंकि भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है. जो सामान्य से बेहद अधिक है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले कुछ सेकंड हल्के झटके महसूस हुए और फिर भारी भुकंप महसूस हुआ. भूंकप का केंद्र राजधानी पोर्ट मार्सब से 60 किलोमीटर की दूरी पर रहा. सबसे ज्यादा आबादी वाला क्षेत्र यहां कायनान्तू है. 






इतनी तीव्रता के पहले भी आए हैं भूकंप


खबर लिखे जाने तक भूकंप से नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है. हालांकि, खबरों के मुताबिक, क्षेत्र के लोगों से ऊंचे स्थान पर जाने को कहा गया है. बताया ये भी जा रहा है कि, अभी सुनामी का अलर्ट जारी नहीं हुआ है. बता दें, इन क्षेत्रों में अधिकतर इतनी तीव्रता के भूंकप आते हैं. 


कैसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता?


भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर स्केल का पैमाना इस्तेमाल किया जाता है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है. भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है.


यह भी पढ़ें.


क्वीन एलिजाबेथ-II के निधन के बाद किंग चार्ल्स-III का भावुक संबोधन, कहा- 'मेरी प्यारी मां, आपका धन्यवाद...'


Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ को बचपन से ही कुत्तों से था लगाव, उनकी मौत के बाद क्या होगा म्यूइक-सैंडी और कैंडी का