अमेरिका के कैलिफॉर्निया में चीन की सीक्रेट लैब का पता चला है, जहां पर HIV और इबोला के हजारों स्टॉक मिले हैं. बुधवार (15 नवंबर) को हाउस कमेटी की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. पिछले साल इस लैब का पता चलने के बाद जांच शुरू हुई थी. जांच के दौरान लैब के अंदर लैबोरेट्री उपकरण, लैब डिवाइस और चूहें भी बरामद हुए.


शुरुआत में एफबीआई और सेंटर्स फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDCP) ने जांच के लिए इनकार कर दिया था, लेकिन हाउस कमेटी ने 9 महीने पहले अपनी जांच शुरू कर दी थी. ये लैब कैलिफॉर्निया के रीडली शहर में है. यह शहर कृषि के लिए जाना जाता है.


कैसे शुरू हुई जांच
पिछले साल 2022 में एनफोर्समेंट ऑफिसर जेसालिन हार्पर ने एक वेयरहाउस के बगल से एक नाली निकली हुई देखी. यह वेयरहाउस दशकों से बंद पड़ा था इसलिए किसी का उस पर ध्यान नहीं गया. हार्पर को वहां अजीब सी बदबू भी आ रही थी इसलिए उन्हें शक हुआ तो वह बिल्डिंग के अंदर गईं. दरवाजा खटखटाने पर लैब कोट में एक महिला बाहर आई. वहां कुछ और लोग भी थे, जिन्होंने लैब कोट और प्लास्टिक के गलव्स एवं सर्जिकल मास्क लगाया हुआ था. वे शिपिंग के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट की पैकिंग कर रहे थे. हार्पर ने बताया कि उन्हें इंग्लिश नहीं आती थी और वह टूटू-फूटी अंग्रेजी बोल रहे थे. उन्होंने बताया के वो लोग चीन से हैं. 


लैब में थे दर्जनों रेफ्रीजिरेटर और 1000 हजार चूहें
लैब में हार्पर को दर्जनों रेफ्रीजिरेटर और अल्ट्रलॉ-टेंपरेचर फ्रीजर दिखाई दिए. बिजली के लिए अवैध तरीके से वायरिंग की गई थी. इनके अलावा,  यूरिन की शीशीयां और प्लास्टिक के कंटेनर रखे थे, 1000 के करीब लैब चूहें वहां मौजूद थे. महिला ने हार्पर को बताया कि लैब का मालिक चीन में रहता है. इसके बाद हार्पर ने उन लोगों से वह जगह खाली करने के लिए कहा. यह सब देखकर हार्पर चिंता में आ गईं क्योंकि वहां जो कुछ भी हो रहा था वह लोगों की सुरक्षा के लिहाज से बिल्कुल ठीक नहीं था इसलिए उन्होंने एफबीआई और फ्रेस्नो काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों को घटना के बारे में बताया.


यह भी पढ़ें:-
यमन में भारत की नर्स को मौत की सजा, कौन है निमिषा प्रिया और किसके मर्डर में होने वाली है फांसी