US News: अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन (Pentagon) ने काबुल ड्रोन हमले का वीडियो जारी किया है. पेंटागन ने काबुल में एक अमेरिकी ड्रोन हमले ( US Drone Strike) के वीडियो फुटेज को गोपनीय सूची से हटाकर सार्वजनिक रूप से जारी किया है. इस ड्रोन हमले में 10 नागरिक मारे गए थे. दरअसल काबुल एयरपोर्ट पर पिछले साल अगस्त महीने में एक बड़ा धमाका हुआ था, इस आतंकी हमले में आम लोगों के साथ कई अमेरिकी सैनिक भी मारे गए थे. जिसके बाद अमेरिका ने बदला लेते हुए आतंकियों के ठिकानों पर काबुल में ड्रोन से अटैक किया था जिसमें बच्चों समेत 10 नागरिकों की जान चली गई थी.


काबुल ड्रोन स्ट्राइक में मारे गए थे 10 नागरिक


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जारी किया गया वीडियो 29 अगस्त की ड्रोन स्ट्राइक की है. काबुल ड्रोन स्ट्राइक (Kabul Drone Strike) को पेंटागन (Pentagon) ने शुरू में बचाव किया था लेकिन बाद में इसे एक दुखद गलती बताया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में दो एमक्यू-9 रीपर ड्रोन से हमले के दौरान का लगभग 25 मिनट की फुटेज शामिल है. वीडियो में तस्वीरें बहुत स्पष्ट नहीं है. फुटेज में हमले से पहले, हमले के दौरान और बाद में एक गली में एक कार पर हुए हमले की तस्वीरें हैं. सेना ने कहा था कि उसे लगा कि उसने अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट (IS) समूह के सहयोगी संगठन के एक आतंकवादी को मार गिराया है.


ये भी पढ़ें:


Singapore में भारतीय मूल के 2 साल के मासूम के इलाज के लिए जुटाए गए 16 करोड़ रुपये, इस बीमारी से पीड़ित था बच्चा


ड्रोन स्ट्राइक से पहले आत्मघाती हमले में मारे गए थे कई लोग


काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों और 160 से अधिक अफगानी नागरिकों की मौत हो गई थी. जिसके बाद अमेरिका ने ड्रोन स्ट्राइक किया था. सेंट्रल कमान ने स्पष्ट किया था कि कार चलाने वाले का आईएस समूह से कोई लेना-देना नहीं था. वह व्यक्ति ज़मारी अहमदी था, जो अमेरिका स्थित सहायता संगठन, न्यूट्रिशन एंड एजुकेशन इंटरनेशनल के लिए काम करता था. हमले के बाद सेना के अफसरों ने ये भी कहा था कि ये हमला आपराधिक लापरवाही का नतीजा नहीं था. इस घटना की स्वतंत्र जांच कर रही टीम ने कहा था कि ड्रोन स्ट्राइक में युद्ध के कानूनों का उल्लंघन नहीं किया गया. हालांकि पेंटागन के नेताओं ने स्वीकार किया था ड्रोन स्ट्राइक एक दुखद रूप से गलती थी लेकिन अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ किसी भी तरह की अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश नहीं की गई थी.


ये भी पढ़ें:


Covid-19: ब्रिटेन में अब खत्म हुआ WFH, मास्क पहनने समेत कई चीजों से हटी पाबंदी, PM बोरिस जॉनसन बोले- ओमिक्रोन का गया पीक