India-Canada Diplomatic Row: पेंटागन (Pentagon) के पूर्व अधिकारी माइकल रुबिन (Michael Rubin) ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने यह आरोप लगाकर बहुत बड़ी गलती की है कि खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के साथ भारत का संबंध था. उन्होंने इस तरह से आरोप लगाए हैं कि वह इसका समर्थन नहीं कर पाएंगे. उनके पास सरकार के खिलाफ लगाए गए आरोपों का समर्थन करने के लिए सबूत नहीं है. इसमें कुछ तो बात है, ऐसे में उन्हें यह बताने की जरूरत है कि यह कनाडा सरकार एक आतंकवादी को क्यों पनाह दे रही है.


आपको बता दें कि माइकल रुबिन अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के फेलो भी हैं, जहां वह ईरान, तुर्की और दक्षिण एशिया में विशेषज्ञ है. प्रधानमंत्री ट्रूडो की तरफ से उठाए गए मुद्दे पर रुबिन ने कहा कि उनका मतलब क्या था. ऐसा जरूरी नहीं है कि इस (लगाए गए आरोपों) पर हर किसी की आम सहमति हो. हमें खुद को मूर्ख नहीं बनाना चाहिए.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, माइकल रुबिन ने हरदीप सिंह निज्जर के संदर्भ में ओसामा बिन लादेन से तुलना करते हुए कहा कि निज्जर केवल एक प्लंबर नहीं था और न ही ओसामा बिन लादेन एक इंजीनियर. उसके हाथों पर खून लगा था.


वोलोडिमिर जेलेंस्की के सामने कही बात
जस्टिन ट्रूडो ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत के संबंध में कहा कि कनाडा ने उन विश्वसनीय आरोपों को साझा किया है, जिनके बारे में मैंने सोमवार को बात की थी.






उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करने के लिए वहां हैं और हमें उम्मीद है कि वे हमारे साथ जुड़ेंगे ताकि हम इस गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें. आपको बता दें कि 18 जून को कनाडा के सरे में आतंकवादी निज्जर को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी. 


ये भी पढ़ें: India-Canada Diplomatic Row: कनाडा के सांसद ने PM ट्रूडो के दावों की निकाली हवा, कहा- 'निज्जर की हत्या से जुड़ी जानकारी छिपा रही सरकार'