नई दिल्लीः पृथ्वी के अलावा भी कहीं जीवन है या नहीं इस पर सालों से बहस चलती आ रही है. क्या वाकई में उड़नतश्तरी या यूएफओ (अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट) होते हैं? कई हॉलीवुड फिल्मों की थीम भी इस पर आधारित रही है लेकिन अब अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने ऐसे वीडियो जारी कर दिए हैं जिनसे इन सवालों को फिर से चर्चा में आने का मौका मिल गया है.


अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने तीन वीडियो जारी किए हैं और इन वीडियो में यूएफओ (अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट) दिख रहे हैं. बता दें कि ये वीडियो अमेरिकी नेवी पायलट्स ने बनाए थे और ये नए वीडियो नहीं हैं. इनमें से एक वीडियो नवंबर 2004 का है और दो वीडियो जनवरी 2015 के हैं. इनमें से दो वीडियो न्यूयॉर्क टाइम्स में साल 2017 में पब्लिश किए गए थे लेकिन पेंटागन ने इन तीनों वीडियो की पुष्टि साल 2019 में की थी.



अमेरिकी रक्षा विभाग ने अब इन वीडियो को जारी करने की अनुमति दे दी है लेकिन उसने साफ किया है कि वीडियो में दिख रही हवाई चीज 'अज्ञात' की कैटेगरी में ही रखी गई है. वीडियो में उड़ती दिख रही चीजों को पेंटागन की तरफ से Unexplained Aerial Phenomenon ही बताया गया है.

पेंटागन ने इन वीडियो को जारी करने को लेकर कहा कि पूरी समीक्षा के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इन वीडियो को जारी करने से किसी तरह की संवेदनशील जानकारी बाहर नहीं आएगी.



जारी किए गए वीडियो में दिख रहा है कि एक अंडाकार उड़नतश्तरी जैसा विमान आसमान में उड़ रहा है. पायलट को ये कहते भी सुना गया कि ये तो घूम रहा है.

ये भी पढ़ें

19 हजार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा है एवरेस्ट के साइज का उल्कापिंड