Russia Ukraine War: यूक्रेन (Ukraine) के क्रेमेनचुक (Kremenchuk) शहर में सोमवार को हुए मिसाइल (Missiles) के हमले के भयावह क्षण को पार्क में लगे सीसीटीवी (CCTV) कैमरों ने कैद कर लिया. इस हमले में एक शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) और पास के एक कारखाने (Factory) का हिस्सा नष्ट हो गया था. हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए.


बीबीसी के अनुसार, फैक्ट्री बिल्डिंग के दूसरी तरफ, शॉपिंग सेंटर के लगभग 600 मीटर नॉर्थ में स्थित एक पार्क में बने एक तालाब के पास यह वीडियो कैप्चर किया गया जो कि दो मिसाइल हमलों को दिखाता है. आउटलेट ने बताया कि सीसीटीवी वीडियो में दो मिसाइलों के गिरने के सटीक स्थानों को क्षेत्र की एरियल इमेज (aerial images) के साथ मिलाते हुए, ऐसा प्रतीत होता है कि एक मिसाइल शॉपिंग सेंटर के पूर्वी छोर के करीब गिरी, जबकि दूसरी तालाब के दक्षिणी किनारे के पास फैक्ट्री के उत्तरी छोर से टकराई.


जान बचान के लिए भागते नजर आए लोग
वीडियो में मिसाइल हमले के बाद किसी सुरक्षित जगह की तलाश में भागते लोगों को देखा जा सकता है. पार्क में कई बच्चे भी बड़ों के साथ भागते नजर आते हैं. हमले के साथ ही पार्क में मौजदू पक्षी घबराकर उड़ जाते हैं.


रूस ने कहा शॉपिंग मॉल पर हमला नहीं किया
रूस ने मंगलवार को शॉपिंग मॉल पर मिसाइलों से हमला करने से इनकार किया. रूस ने कहा कि अमेरिका और यूरोपीय हथियारों के पास के एक डिपो पर हमला किया था जिससे एक विस्फोट हुआ जिसके कारण मॉल में आग लग गई.


रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने शहर में एक वैध सैन्य लक्ष्य को निशाना बनाया था और शॉपिंग सेंटर उपयोग में नहीं था. हालांकि, यूक्रेन ने इस बात से इनकार किया कि शॉपिंग मॉल पास में कोई हथियार डिपो था. यूक्रेन ने कहा कि क्रेमेनचुक में शॉपिंग सेंटर पर "जानबूझकर" किए गए रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 18 लोग मारे गए.


जेलेंस्की का दावा हमले के वक्त मॉल में 1000 लोग थे
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने भी दावा किया कि मिसाइल हमले समय 1,000 से अधिक लोग शॉपिंग मॉल के अंदर थे. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) से शॉपिंग मॉल पर मिसाइल हमले के स्थल का दौरा करने का आह्वान किया.


यह भी पढ़ें;


US Strike in Syria: सीरिया में अमेरिकी स्ट्राइक, निशाने पर था जिहादी ग्रुप का लीडर, अल कायदा से जुड़े थे तार


Holocaust: 101 साल का पूर्व नाजी कैंप गार्ड होलोकॉस्ट युद्ध अपराधों का दोषी करार, अदालत ने सुनाई 5 साल की जेल की सजा