Russia Partial Mobilization: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के एक ताजा एलान के बाद लोग गूगल (Google) पर सर्च कर रहे हैं कि 'घर बैठे हाथ कैसे तोड़ें' (How To Break An Arm At Home)? दरअसल, पुतिन ने एलान किया है कि यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान (Conscription) के लिए तीन लाख रिजर्व सैनिकों (Reserve Troops) को जुटाया जाएगा. पुतिन के मुताबिक रूसी कब्जे वाले इलाकों के लोगों की सुरक्षा और क्षेत्रों की अखंडता लिए ऐसा करना जरूरी है.


रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि बुधवार से लागू होने वाले आदेश के मुताबिक, अनिवार्य सैनिक भर्ती केवल रिजर्व जवानों पर लागू नहीं होगी. पुतिन के संबोधन के बाद रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि पिछले सैन्य अनुभव वाले तीन लाख लोगों को अब बुलाया जाएगा. इसके कुछ ही देर बाद गूगल पर 'how to break an arm at home' यानी 'घर पर हाथ कैसे तोड़ें' सर्च किया जाने लगा. माना जा रहा है कि गूगल पर इस प्रकार सर्च करने वाले लोग संभवत: मोर्चे पर भेजे जाने की आशंका को लेकर डरे हुए हैं और इससे बचने के उपाय खोज रहे हैं. 


पुतिन के एलान का ये असर भी


बता दें कि रूस का एक धड़ा शुरू से ही यूक्रेन पर हमले के पक्ष में नहीं है. वहीं, रूसी राष्ट्रपति के सैनिक जुटाने वाले एलान के बाद से बहुत से लोग देश से बाहर जा रहे हैं. कुछ लोग प्रदर्शन करने पर उतर आए हैं. देश में अफरा-तफरी सी मच गई है. बड़ी संख्या में लोगों ने वन वे फ्लाइट के टिकट बुक करा लिए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस में फ्लाइट्स फुल हो गई हैं.


ऐसी भी खबरें हैं कि रूसी राष्ट्रपति के सैनिक जुटाओ अभियान के खिलाफ प्रदर्शन में उतरे 13 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. ओवीडी-इन्फो मॉनिटरिंग ग्रुप के मुताबिक, 38 विभिन्न शहरों से 1,332 लोगों को हिरासत में लिया गया है. विरोध प्रदर्शन के दौरान 'कोई लामबंदी नहीं' जैसे नारे लगाए जा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें


Russia Protest : व्लादिमीर पुतिन के 'सैनिक जुटाने' वाले आदेश से भड़के लोग, रूस में बिगड़ रहे हालात... पुलिस हिरासत में 1000 से ज्यादा लोग


Russia: व्लादिमीर पुतिन के ऐलान से सहमे लोग ! देश छोड़कर भागने को मजबूर, सभी फ्लाइट्स हुईं बुक