US Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर सभी की निगाह टिकी हुई है. ये चुनाव 5 नवंबर को होंगे. वोटों की गिनती के बाद 20 जनवरी को नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के नाम का ऐलान होगा. फिलहाल दोनों उम्मीदवार अपना चुनाव का प्रचार कर रहे हैं. 


इसी बीच अमेरिका के 10 राज्यों में गर्भपात का मुद्दा तेजी से उठ रहा है. इन राज्यों में मतदाता यह निर्णय भी लेंगे कि गर्भपात के अधिकार की गारंटी दी जाए या नहीं. इन राज्यों के परिणाम चुनाव पर काफी ज्यादा असर डालने वाले हैं. ये मुद्दा एरिजोना, फ्लोरिडा, नेवादा, मिसौरी और साउथ डकोट, नेब्रास्का, मोंटाना और कोलोराडो में तेजी से उठा रहा है. 


 कमला हैरिस ने किया है समर्थन 


राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गर्भपात के मुद्दे का समर्थन किया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि महिलाओं कमला हैरिस का समर्थन कर सकती हैं. वहीं, इस मुद्दे पर  रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को नुकसान उठाना पड़ सकता है. 


गर्भपात के मुद्दे पर रिपब्लिकन को हो रहा है नुकसान 


गर्भपात के मुद्दे ने रिपब्लिकन को तब से परेशान कर रखा है जब से अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 2022 में देश भर में गर्भपात के अधिकार को खत्म करने का फैसला सुनाया था. इस फैसले पर गुस्सा व्यापक रूप से 2022 के मध्यावधि चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी को देखने को मिला था. इसके अलावा केंटकी और वर्जीनिया में भी रिपब्लिकन पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा था. 


अमेरिका के राज्यों में है अलग-अलग कानून


अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में गर्भपात को लेकर अलग कानून है. अमेरिका के कुछ राज्यों में गर्भपात पर पूरी तरह रोक है तो कहीं इसे लीगल माना गया है. अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं. इनमें से कुछ राज्य ऐसे हैं जहां गर्भपात की इजाजत नहीं दी गई है.