US Elections 2024: अमेरिका में साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवारों के बारे में एक नया सर्वे जारी हुआ है. इस सर्वे में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस (Ron DeSantis) को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से 23 नंबर आगे दिखाया गया है. रिपब्लिकन पार्टी की तरफ झुकाव रखने वाले मतदाताओं ने यूएसए टुडे और सफ़ोक यूनिवर्सिटी के एक सर्वे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को झटका देते हुए मंगलवार (13 दिसंबर) को यह आंकड़ा जारी कर दिया है.


हालांकि मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा भी ठीक उसी समय एक अलग सर्वे किया गया है. उस सर्वे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के लिए अच्छी खबर थी, जिसने उन्हें डेसांटिस पर 18 नंबर की बढ़त दी है. इसके अलावा पोलिंग वेबसाइट फाइव थर्टी हाइट अब भी अधिकांश सर्वेक्षणों में ट्रम्प को सबसे आगे दिखाती है.


डेविड पेलोलोगोस ने क्या कहा


बहरहाल, सफोक यूनिवर्सिटी पॉलिटिकल रिसर्च सेंटर के निदेशक डेविड पेलोलोगोस ने यूएसए टुडे को बताया कि रिपब्लिकन और रूढ़िवादी निर्दलीय उम्मीदवार तेजी से ट्रंप के बिना ट्रम्पवाद चाहते हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका के पूर्व सैन्य वकील और दक्षिणपंथी कांग्रेसी डिसांटिस के उदय से ये बात साफ हो गई है. उन्होंने फ्लोरिडा के गवर्नर के रूप में विशेष रूप से इमिग्रेशन और शिक्षा के मामले में ट्रम्पिस्ट कट्टरता और नाटकीय रूप से कड़ी नीतियों का पालन किया है.


तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे ट्रंप


पिछले महीने ही डिसांटिस ने अपने एक भाषण में कहा था कि वह एक बार फिर चुनाव जीतने वाले हैं. उन्होंने दो साल बाद अपनी सरकार आने की बात कही है. पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने मध्यावधि चुनाव के तुरंत बाद ही रिपब्लिकन पार्टी से नामांकन के लिए लगातार तीसरी दौड़ की घोषणा की है.


कम हो रहे हैं समर्थक


हालांकि, ट्रंप के भीतर चुनाव हारने के बाद वैसी ऊर्जा दिख नहीं रही है. यूएसए टुडे ने कहा कि एक सर्वे से पता चला है कि रिपब्लिकन और रिपब्लिकन झुकाव वाले मतदाताओं के बीच एक और ट्रंप रन के लिए उत्साह घट रहा है. जुलाई में 60% रिपब्लिकन चाहते थे कि ट्रंप फिर से राष्ट्रपति पद की रेस में दौड़ें. अक्टूबर में यह संख्या 56% तक गिर गई थी. अब यह 47% तक पहुंच गई है. 


ये भी पढ़ें- Iran Anti-Hijab Protests: ईरानी फुटबॉलर ने हिजाब विरोधी प्रदर्शन में लिया था भाग, अब मिलेगी सजा-ए-मौत