Peru President Removed PM: पेरू के राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो (Pedro Castillo) ने घरेलू हिंसा के आरोपों के बाद नवनियुक्त प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की है. राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो ने प्रधानमंत्री हेक्टर वेलर पिंटो (Hector Valer Pinto) को उनकी नियुक्ति के तीन दिन बाद ही बर्खास्त कर दिया. प्रधानमंत्री पिंटो के खिलाफ उनकी पत्नी की ओर से घरेलू हिंसा (Domestic Violence) का आरोप लगाया गया था. जिसके बाद उन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें प्रधानमंत्री के पद से हटा दिया गया है. राष्ट्रपति ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा है कि उन्होंने कैबिनेट को फिर से गठन करने का फैसला किया है. इस दौरान उन्होंने पिंटो का नाम नहीं लिया. 


घरेलू हिंसा के आरोपों के बाद पेरू के पीएम बर्खास्त


पेरू में राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो (Pedro Castillo) का ये तीसरा कैबिनेट फेरबदल है. उन्होंने कहा कि वो मंत्रिमंडल का पुनर्गठन करेंगे. विपक्षी दल और कुछ अन्य कैबिनेट मेंबर सरकार में हेक्टर वेलर पिंटो की उपस्थिति को लेकर विरोध जता रहे थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिंटो की पत्नी और बेटी ने साल 2016 में उनके खिलाफ घरेलू हिंसा को लेकर दो बार रिपोर्ट किया था. शुक्रवार को राष्ट्रपति द्वारा कार्रवाई करने से पहले संसद के स्पीकर ने प्रधान मंत्री पिंटो से इस्तीफा देने का आग्रह किया था.


पेरू के पीएम पिंटो ने घरेलू हिंसा के आरोपों से किया इनकार


वही पेरू (Peru) के कई मंत्रियों ने पीएम पिंटो से नाराजगी जताते हुए उन्हें चुनौती दी थी. विदेश मंत्री सीज़र लांडा ( Cesar Landa) ने ट्विटर पर लिखा कि सार्वजनिक सेवा के लिए ऐसे आरोपों से मुक्त लोगों की जरुरत होती है. वही हेक्टर वेलर पिंटो ने इस तरह की किसी भी घरेलू हिंसा से इनकार किया है. पिंटो ने कहा है कि उन्हें इस मामले में कभी भी दोषी नहीं ठहराया गया था.


ये भी पढ़ें:


NASA Record: अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में पूरे किए 300 दिन, 30 मार्च को करेंगे लैंडिंग, तोड़ेंगे नासा का रिकॉर्ड


Covid-19 in US: अमेरिका में कोरोना से हाहाकार, महामारी से अब तक 9 लाख लोगों की मौत