हीरा दुनियाभर में सबसे कठोर पदार्थ होने के साथ ही काफी महंगी भी होती है. हाल ही में पेट्रा डायमंड्स लिमिटेड ने एक खास प्रकार के हीरे को सबसे महंगे दामों में बेचा है. पेट्रा डायमंड्स लिमिटेड ने 39.3 कैरेट में नीलम रत्न को 40 मिलियन डॉलर (करीब 3 अरब रुपये) में बेचने की बात कही है. जो अभी तक का सबसा महंगा हीरा बन गया है.


प्रति कैरेट एक मिलियन डॉलर रही कीमत


पेट्रा ने इसे अब तक सबसे महंगा रत्न घोषित किया है. पेट्रा की ओर से बताया गया है कि उन्होंने इस नीलम को प्रति कैरेट 1 मिलियन डॉलर से भी अधिक दाम में बेचने में सफलता पाई है. उनका कहना है कि इसे असाधारण टाइप IIb ब्लू डायमंड को शीर्ष निर्माता डी बीयर्स और अरबपति स्टीनमेट्ज़ परिवार के स्वामित्व वाली एक व्यापारिक कंपनी डायकोर को बेचा गया है.


अब तक का सबसे महंगा रत्न


पेट्रा की ओर से जानकारी दी गई है कि उसे यह हीरा दक्षिण अफ्रीका में खनन के दौरान प्राप्त हुआ था. दी गई जानकारी में बताया गया है कि इस साल अप्रैल के महीने में दक्षिण अफ्रीका में कलिनन खदान में पेट्रा को यह हीरा मिला था. डी बीयर्स के स्वामित्व वाली खदान, बड़े और नीले दोनों पत्थरों के लिए प्रसिद्ध है और जहां 1905 में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा मिला था. उन्होंने बताया की हीरों में मुख्य रूप से नीलम सबसे दुर्लभ और मूल्यवान होते हैं.


फिलहाल दुनिया के सबसे महंगे रत्नों की बिक्री में शुमार नीलम रत्म की बिक्री प्रेटा की लिए काफी अच्छी खबर साबित हुई है. जिसे अपने पिछले सालों का कर्ज चुकाने में काफी मदद मिलेगी, बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण उनके उद्योग को ऐसे समय में खड़ा कर दिया था जब कंपनी पहले से ही कर्ज के पहाड़ और हीरे की कीमतों में गिरावट का सामना कर रही थी.


इसे भी पढ़ें


मेहुल चोकसी को डोमिनिका कोर्ट ने शर्तों के साथ दी जमानत, एंटिगुआ जाने की इजाजत


Gateway Of India के पास समुद्र में गिरी महिला, 50 साल के शख्स ने लगाई छलांग और फिर...