Pakistan News: पाकिस्तान की जनता को एक बार फिर शहबाज सरकार ने महंगाई का झटका दिया है. पाकिस्तान की सेंट्रल गवर्नमेंट ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि की है, जो एक जुलाई को ही लागू कर दी गई. पाकिस्तान के अखबार ट्रिब्यून ने वित्त मंत्रालय के हवाले से बताया कि बढ़ी हुई कीमतें सोमवार से लागू हो जाएंगी, इसको लेकर वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतें अगले 15 दिनों तक लागू रहेंगी. पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने बताया कि तैल की कीमतों में वैश्विक उतार-चढ़ाव की वजह से यह निर्णय लिया गया है.  


सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतों में 7.45 रुपये की वृद्धि की गई है, जिसके बाद अब पाकिस्तान में पेट्रोल 265.61 रुपये प्रति लीटर के भाव से विकेगा. इसके पहले पाकिस्तान में पेट्रोल 258.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था. इसके अलावा डीजल की कीमतों में 9.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद अब पाकिस्तान में डीजल की कीमत 277.49 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके पहले डीजल की कीमत 267.89 रुपये प्रति लीटर थी. 


पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली दूर करने की कोशिश
पहले से ही महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता के लिए पेट्रोलियम उत्पादों में वृद्धि ने और भी मुश्किल खड़ी कर दी है. इसका सीधा असर अब परिवहन पर पड़ेगा, जिससे आवागमन और सामान ढुलाई का भाड़ा बढ़ जाएगा, जिसके बाद खाद्य वस्तुओं का मूल्य बढ़ना तय है. पेट्रोलियम उत्पादों में वृद्धि करके पाकिस्तान की सरकार देश की आर्थिक बदहाली दूर करने की कोशिश कर रही है. इस वृ्द्धि ने पाकिस्तान के व्यवसायिओं और उपभोक्ताओं के बीच गहरी चिंता पैदा कर दी है.


पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने क्या कहा?
पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने संकेद दिया है कि आर्थिक अनिश्चितताओं पर लगाम लगाने और वित्तीय संतुलन बनाए रखने के लिए समायोजन आवश्यक हो गया है. मंत्रालय हितधारकों से संसोधित पेट्रोलियम कीमतों को तत्काल लागू करने का आग्रह किया है. ईद के पहले पाकिस्तान में चार बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गई थी, जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 35 रुपये तक कम हो गई थी.  


यह भी पढ़ेंः Richest Muslim Country: पाकिस्तान, सऊदी या कोई और? कौन सा मुस्लिम देश है सबसे अमीर