Pakistan Essential Things Rate List: एक दशक के सबसे बुरे आर्थिक संकट से घिरे पाकिस्तान में जनता पर एक और महंगाई बम फूटा है. पाकिस्तान में रविवार (29 जनवरी) से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. देश कई दशकों से उच्च मुद्रास्फीति, कम विकास और घटते विदेशी मुद्रा भंडार की वजह से गंभीर संकट का सामना कर रहा है. डिफॉल्ट से बचने के लिए मुल्क को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से फंड (धन) की सख्त जरूरत है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वित्तीय एजेंसी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने फंड जारी करने के लिए पाकिस्तान से कुछ सुधारों की मांग की है, जिसमें पेट्रोलियम की कीमतों में बढ़ोतरी भी शामिल है.


पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्री इशाक डार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये की बढ़ोतरी का एलान किया है. डार ने इस बढ़ोतरी के पीछे की वजह भी बताई है. उन्होंने कहा, "पिछले हफ्ते पाकिस्तानी रुपया कमजोर हुआ और अब हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 11 फीसदी की बढ़ोतरी देख रहे हैं.''


पाकिस्तान में आटा-दाल किस भाव मिल रहे?


पाकिस्तान में आटा संकट ने हाल में दुनियाभर की मीडिया में सुर्खियां बनाईं. द न्यूज की खबर के मुताबिक, वर्तमान में इस्लामाबाद के यूटिलिटी स्टोर्स पर आटे का 10 किलोग्राम का बैग 648 रुपये में मिल रहा है. पहले इसकी कीमत 248 रुपये थी. वहीं, यूटिलिटी स्टोर्स पर 972 रुपये में बिकने वाला 15 किलो का आटे का बैग अब 1,980 रुपये में बेचा जा रहा है. पांच दिन पहले, इसी आटे के बैग की कीमत 2,300 रुपये थी. 


देश में गेहूं की कमी के चलते आटे की कीमतें बढ़ी हैं. दुकानदार हर किसी को 10 या 15 किलो आटा एक साथ नहीं दे पा रहे हैं. कई दुकानदारों ने एक व्यक्ति को तीन किलो आटा बेचने का नियम बनाया है. वहीं, आटे के खरीदारों की संख्या में भी कमी बताई गई है.


दल्हन का स्टॉक केवल 15 दिनों के लिए बचा


Ary News ने शुक्रवार (27 जनवरी) को प्रकाशित रिपोर्ट्स के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान में दल्हन (दाल) का स्टॉक केवल 15 दिनों के लिए बचा है, इसलिए कीमतों में और इजाफा हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, चने की दाल के दाम में 1.74%, मूंग दाल में 1.38%, चावल (इरी-6/9) में 4.51% और बासमती टूटे हुए चावल के दाम में 3.56% की बढ़ोतरी की गई है. 


250 रुपये प्रति किलो तक मिल रहा प्याज


रिपोर्ट के मुताबिक, प्याज के दाम में 5.51%, लहसुन में 3.56% और टमाटर के दाम में 4.18% की बढ़ोतरी की गई है.


वहीं, बीबीसी की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान में प्याज का दाम 220 से 250 रुपये प्रति किलो हो गया है. 200 ग्राम के प्याज के लिए लोगों से 40 से 50 रुपये तक लिए जा रहे हैं. अलग-अलग शहरों में प्याज की कीमतों में अंतर है. क्वेटा में प्याज 250 से 260 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. पेशावर में 230 से 250 रुपये, कराची में 240 रुपये और लाहौर में यह 220 से 240 रुपये किलो के दाम में बिक रहा है.


यह भी पढ़ें- Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके, 6.3 मापी गई तीव्रता