अमेरिका की कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों पर भी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. पहले चरण में कम संख्या में बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी. फाइजर ने ट्रायल के लिए दुनिया के चार देशों से 4,500 से अधिक बच्चों का चुनाव किया है. इन चार प्रमुख देशों में अमेरिका, फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन शामिल हैं. 


कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा, "ट्रायल के पहले चरण में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी. यदि सब कुछ ठीक रहा तो इस ट्रायल को आगे बढ़ाया जाएगा. कंपनी ने आगे कहा कि वैक्सीनेशन ट्रायल के लिए इस हफ्ते 5 से 11 साल के बच्चों के चयन करने का काम शुरू किया जाएगा. इन बच्चों को 10 माइक्रोग्राम की दो खुराकें दी जाएंगी. यह डोज एडल्ट और बुजुर्गों को दी जाने वाली वैक्सीन की खुराक का एक तिहाई है. इसके कुछ हफ्ते बाद 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों पर टीके का ट्रायल शुरू किया जाएगा. उन्हें तीन माइक्रोग्राम वैक्सीन दी जाएगी.


जल्द पॉजिटिव रिजल्ट मिलने की उम्मीद 


रिपोर्ट्स के अनुसार, फाइजर के अलावा मॉडर्ना भी 12 से 17 साल उम्र तक के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल कर रहा है. जल्द ही इसके नतीजे भी सामने आ सकते हैं. वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से भी स्टडी की जा रही है. पिछले महीने एस्ट्राजेनेका ने 6 से 17 साल तक के बच्चों पर ब्रिटेन में स्टडी शुरू की थी. इन सभी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को जल्द पॉजिटिव रिजल्ट मिलने की उम्मीद है. 


ये भी पढ़ें:-


क्या कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को है बड़ा खतरा? जानें AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा है


पाकिस्तान में बड़ा रेल हादसा: दो ट्रेनों के आपस में टकराने से अबतक 30 लोग मरे, कई घायल