Earthquake In Philippines: यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने गुरुवार (16 फरवरी) को मध्य फिलीपींस के मसबाते क्षेत्र में 6.1 तीव्रता के भूकंप की पुष्टी की. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि हालांकि भूकंप की वजह से सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है और इसकी वजह से कोई नुकसान होने या किसी को कोई हानि पहुंचने की कोई खबर रिपोर्ट नहीं की गई.


यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र प्रांत के मुख्य द्वीप मसबाते के उसोन नगर पालिका के मिआगा के नजदीकी गांव से 11 किलोमीटर (सात मील) दूर था. स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर 2:00 बजे के बाद यहां बहुत ही शक्तिशाली भूकंप आया जिससे लोग जग गए.


'पहले ही कैंसिल कर दी गईं थी कक्षाएं'
फिलिपींस की मीडिया ने अपनी कई अलग-अलग रिपोर्ट्स में कहा है कि वो लगातार भूकंप के झटके महसूस कर रहे हैं. भूकंप के इन झटकों के कारण ही गुरुवार को एहतियातन मसबाते के शिक्षा विभाग ने कथित तौर पर गुरुवार के लिए कक्षाओं को निलंबित कर दिया था लेकिन गुरुवार को आए इस भूकंप से सब हिल गए थे.


फिलीपींस नगर पालिका के एक डिजास्टर अधिकारी ग्रेगोरिया एडिग ने बताया कि उन्होंने भूकंप के करीब एक घंटे बाद आफ्टर शॉक भी महसूस किए. उन्होंने बताया कि इलाके में इमारतों और अन्य ढ़ांचों को भी नुकसान पहुंचा है.


तुर्किए में भूकंप से तबाही
तुर्किए में आए भूकंप के बारे में बताते हुए तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने मंगलवार को पुष्टी करते हुए कहा कि पिछले हफ्ते आए भूकंप की वजह से देश में अब तक 35,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.


एर्दोअन ने बताया कि मृतकों की संख्या में और वृद्धि होना तय है क्योंकि मलबे को हटाने का काम अभी भी पूरा नहीं हुआ है. वहीं भूकंप के बाद बेघर हुए हजारों लोगों में से कई लोग अभी भी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.


Tripura Elections 2023: 'लोकतंत्र के त्योहार को करें मजबूत', पीएम मोदी ने त्रिपुरा के मतदाताओं से की रिकॉर्ड संख्या में वोट की अपील, यूथ को भी मैसेज