यूएस-बांग्ला एयरलाइन के विमान का पिछले साल मार्च में जो क्रैश हुआ था उससे जुड़ी बेहद बड़ी ख़बर सामने आई है. इसमें बताया गया है कि प्लेन इसलिए क्रैश हुआ क्योंकि पायलट कॉकपिट यानी जहां से बैठकर वो विमान को उड़ाता है वहां सिगरेट पी रहा था. कॉकपिट के भीतर किसी तरह की स्मोंकिग की इजाज़त नहीं होती है, पालयट इस नियम को जानने के बावजूद ऐसा कर रहा था.


ये जानकारी कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) की पड़ताल के बाद सामने आई है. इसकी जांच करने वाले पैनल ने ये निष्कर्ष निकाला है कि पायलट इन कमांड (पीआईसी) कॉकपिट में स्मोक कर रहा था. हालांकि, ऐसे निष्कर्ष के बावजूद पैनल इस बात को लेकर सुनिश्चित नहीं है कि दुर्घटना इसी वजह से हुई है. इनके निष्कर्ष में कहा गया है कि फ्लाइट के क्रू मेंबर्स के हाथों से स्थिति की जानकारी पूरी तरह से निकल गई थी जिसकी वजह से हादसा हुआ.


नेपाल के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के तुरंत बाद ये विमान क्रैश हो गया था. इसमें 51 लोगों की मौत हुई थी. इसमें 67 लोग सवार थे. मृतकों में प्लेन के सारे क्रू मेंबर्स शामिल थे. 12 मार्च को यह विमान नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के पास हवाईपट्टी से फिसलकर फुटबॉल मैदान में चला गया था, जिसके बाद विमान में आग लग गयी थी. इस संबंध में जांच के लिये नेपाल सरकार के नेतृत्व में जांच अधिकारी नियुक्त किये गये थे.


नेपाली जांचकर्ताओं ने इस रिपोर्ट में बताया कि पूरी उड़ान के दौरान सुल्तान का व्यवहार असंतुलित था. जांचकर्ताओं ने कहा कि ढाका से काठमांडो की एक घंटे की उड़ान में सुल्तान लगातार सिगरेट पी रहे थे. रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘जब हमने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर पर बातचीत का विश्लेषण किया तो हमें साफ तौर पर यह पता चला कि कैप्टन गंभीर मानसिक तनाव में थे और नींद की कमी से वह थके हुए लग रहे थे.’’  रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘कई बार तो वह रो पड़े थे.’’


रिपोर्ट से यह भी पता चला कि सुल्तान ने कई बार अपनी महिला सहकर्मी (कंपनी में अन्य सहायक पायलट) को गाली दी और अनुचित व्यवहार किया. इसके अनुसार महिला सहकर्मी ने सुल्तान की बतौर प्रशिक्षक प्रतिष्ठा पर सवाल उठाया था और पूरे उड़ान के दौरान दोनों के संबंध चर्चा का प्रमुख विषय बने हुए थे.


ये भी देखें


क्या इंदिरा गांधी जार्ज फर्नांडीस का एनकाउंटर करवाना चाहती थी?