Imran Khan On India: पाकिस्तना के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) ने भारत के प्रौद्योगिकी विकास की सराहना करते हुए अपने देश के युवाओं को सीखने की सलाह दी है. दरअसल, बीते दिन यानी गुरुवार को स्पेशल टेक्नोलॉजी जोन लाहौर टेक्नोपोलिस के उद्घाटन के लिए पीएम इमरान खान लाहौर पहुंचे थे. 


इस दौरान पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने कहा कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हम बहुत पीछे रह गए. उन्होंने कहा कि हमारा हमसाया मुल्क हिंदुस्तान करीब 15-20 साल पहले इस सेक्टर में आया और आज की तारीख में उनका करीब 150 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट है. 


PM इमरान खान ने दिया भारत का उदाहरण


उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम इमरान खान ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रगति के लिए भारत का उदाहरण देते हुए कहा, "हम टेक इंडस्ट्री में बहुत तेजी से आगे बढ़ सकते थे, लेकिन हम भारत से पिछड़ गए हैं. हमें टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी काम करना है." 


एक्सपोर्ट में हमसे पीछे थे, आगे बढ़ गए- PM इमरान


पीएम इमरान खान ने कहा, "जब भारत ने 1990 के दशक में अपनी अर्थव्यवस्था को खोला, तो विदेश में रहने वाले भारतीयों ने सबसे पहले वहां निवेश करना शुरू किया. इसे देखकर दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत पहुंच गईं. यह हमारा दुर्भाग्य है कि हमने अपने देश में इस पर कभी तवज्जो नहीं दिया. इसलिए जो देश एक्सपोर्ट में हमसे पीछे थे, आज वो आगे बढ़ गए हैं."


हमें एक्सपोर्ट पर फोकस करना होगा- PM इमरान


इस दौरान पीएम इमरान खान ने कहा, "टेक सेक्टर में बेहतरी के लिए पाकिस्तान में स्थिति आदर्श है. हमारे देश में युवा आबादी विशाल है. हम तेजी से बढ़ सकते हैं, हम नौकरी दे सकते हैं. हमें एक्सपोर्ट पर फोकस करना होगा." उन्होंने कहा, "कोरोना वायरस महामारी के दौरान जब कई कंपनियां घाटे में चली गईं, उस दौरान टेक कंपनियों के राजस्व में काफी बढ़ोतरी हुई. यही वजह है कि दुनिया टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है."