Liz Truss Resigns: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने नेतृत्व के खिलाफ खुली बगावत के बाद पद से इस्तीफा दे दिया. ट्रस सबसे कम दिनों तक ब्रिटेन की पीएम रहीं. टेन डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए ट्रस ने कहा कि वह इसलिए पद छोड़ रही हैं क्योंकि उनको यह एहसास हुआ है कि वह आर्थिक सुधारों (Economic Reforms) को लेकर किए गए अपने वायदे को पूरा नहीं कर पाएंगी.


लिज ट्रस का कैसा रहा कार्यकाल


5 सितंबर 2022 को लिज ट्रस ने अपने पार्टी प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक को 20927 मतों के अंतर से चुनाव हराया था. उन्होंने कुल 81326 वोट हासिल किए थे तो वहीं सुनक को 60,399 वोट मिले थे. 


8 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु हो गई और पूरे देश में राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया. 


23 सितंबर को वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंगो ने नये आर्थिक सुधारों की घोषणा करते हुए टैक्स कट किया और उन्होंने इसको मिनी बजट का नाम दिया. बजट में कट की घोषणा से यूके में अस्थिरता पैदा हुई. इतनी की वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंगो को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो यहीं से लिज सरकार का काउंटडाउन शुरू हुआ. 


26 सितंबर को पाउंड डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. ट्रस सरकार पर दबाव बढ़ना शुरू हुआ. 


3 अक्टूबर को ट्रस सरकार ने वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंगो के मिनी बजट को वापस ले लिया. बावजूद इसके नवनियुक्त पीएम लिज ट्रस की राजनीतिक मुश्किलें कम नहीं हुईं और उन पर दबाव बढ़ता रहा. 


14 अक्टूबर को भारी राजनीतिक दबाव के बीच लिज ने तत्कालीन वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंगो को उनके पद से हटा दिया और उनकी जगह जेरेमी हंट को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया. लेकिन ट्रस का विरोध खत्म नहीं हुआ. 


19 अक्टूबर को भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन में एक आधिकारिक कम्युनिकेशन के लिए अपनी पर्सनल ई-मेल आईडी का इस्तेमाल करने को वजह बताते हुए इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा मैंने गलती की मैं इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं.


20 अक्टूबर को पार्टी में भारी विरोध के बीच लिज ने अपने पद से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि वह आर्थिक सुधारों के जिन वादों के साथ ब्रिटेन की पीएम बनीं थी वह पूरे करने में सक्षम नहीं है इसलिए वह अपने पद से इस्तीफा दे रही हैं. 




Liz Truss Resigns: 6 हफ्ते बाद ही ब्रिटेन के पीएम पद से लिज ट्रस को देना पड़ा इस्तीफा, एक दिन पहले ही कहा था- योद्धा हूं