PM Modi in Poland: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय यूक्रेन और पोलैंड के दौरे पर हैं. मोदी बुधवार की शाम को पोलैंड की राजधानी वारसॉ पहुंचे, जहां उनका जमकर स्वागत हुआ. पौलैंड के डिप्टी पीएम स्टैनिस्लाव जानुस्ज ने एयरपोर्ट पर मोदी की अगुवानी की. इस दौरान मोदी ने नवानगर स्मारक और कोल्हापुर स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. जिसके बाद उन्होंने भारतीय समुदायक को संबोधित किया. इस दौरान मोदी ने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है, हम शांति की बात करते हैं. 


दरअसल, पीएम मोदी पोलैंड के बाद यूक्रेन जाने वाले हैं, जहां पर वे रूस-यूक्रेन जंग को खत्म करने से जुड़े मुद्दे पर बात कर सकते हैं. ऐसे में पीएम मोदी के बयानों पर दुनिया की नजर है. मौजूदा समय में पौलैंड के अंदर 5 हजार छात्रों समेत कुल 25 हजार भारतीय नागरिक हैं. भारतीय नागरिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सभी लोग पोलैंड के अलग-अलग हिस्सों से आए हैं. सबकी भाषाएं और बोलियां अलग है, लेकिन सभी भारतीयता के भाव से जुड़े हुए हैं. 


45 साल बाद भारतीय पीएम का पोलैंड दौरा
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से भारत की मीडिया में पोलैंड के लोग छाए हुए हैं, इस दौरान पौलैंड के बारें में बहुत कुछ बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि 45 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री का पोलैंड दौरा है. मोदी ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब पोलैंड मुश्किलों से घिरा था, तब भी पोलैंड की हजारों महिलाओं और बच्चों के लिए जाम साहब और दिग्विजय सिंह रणजीत सिंह ने विशेष कैंप बनवाया था. 


भारत को दुनिया कहती है विश्व बंधु- पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि जिनको कहीं जगह नहीं मिली, उनको भारत ने अपनी जमीन और दिल दोनों जगहों पर बसाया. मोदी ने कहा कि यही भारत की संस्कृति है. हमें गर्व है कि दुनिया के अन्य देश भारत को विश्व बंधु कहकर पुकारते हैं. पीएम ने कहा कि हर साल हम पोलैंड के 20 युवाओं को भारत आने के लिए आमंत्रित करेंगे. इसको सफल बनाने के लिए भारत 'जाम साहब यूथ मेमोरियल प्रोग्राम' शुरू करने जा रहा है. 


हम युद्ध की नहीं शांति की बात करते हैं- मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश पर संकट आता है तो भारत दुनिया का पहला देश होता है जो मदद के लिए आगे आता है. कोरोना के समय में भी भारत ने दुनियाभर के लोगों की मदद की थी. उस समय भारत ने ‘ह्यूमैनिटी फर्स्ट’ की बात कही थी. मोदी ने कहा कि 'भारत बुद्ध की विरासत वाली धरती है और जब बात बुद्ध की आती है तो हम युद्ध की नहीं बल्कि शांति की बात करते हैं. भारत का पक्ष एकदम साफ है कि ये युद्ध का युग नहीं है.'


विकसित देश की राह पर भारत
मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत अपनी विरासत पर गर्व करते हुए विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. आज दुनिया भारत को उन खूबियों की वजह से जानती है, जिसे भारतीयों ने दुनिया के सामने साबित करके दिखाया है. भारत साल 2047 तक खुद को विकसित देश बनाने की तरफ आगे बढ़ चुका है.


यह भी पढ़ेंः Zakir Naik Case: मलेशियाई पीएम ने कहा- भारत ने नहीं उठाया जाकिर नाइक का मुद्दा, सबूत देने पर एक्शन की कही बात