PM Modi in Austria: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की दो दिवसीय यात्रा पर अलग-अलग क्षेत्र के कई दिग्गजों से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी की मुलाकात ऑस्ट्रिया (Austria) के भौतिक शास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता एन्टन जेईलिंगर (Anton Zeilinger) से भी हुई. पीएम मोदी से मिलकर एन्टन जेईलिंगर उनके मुरीद हो गए और उन्होंने उन्हें गहरे आध्यात्मिक रुझान वाला व्यक्ति बताया.


मीडिया से बातचीत में एन्टन बोले, 'मैंने अनुभव किया कि भारतीय पीएम बड़े आध्यात्मिक पुरुष हैं और मैं खुद भी इसी विचार का व्यक्ति हूं. ये गुण तो वर्ल्ड के सभी लीडर्स में होना चाहिए.' उन्होंने आगे कहा कि इस गुण की मदद से आप अपने देश के युवाओं को अपने विचारों पर चलने के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें शिक्षा भी देते हैं.


'टेक्नोलॉजी में भारत बना बड़ी शक्ति'


नोबेल पुरस्कार विजेता (Nobel prize winner) एन्टन जेईलिंगर ने कहा कि आध्यात्मिक विचारों का अनुसरण करने की वजह से ही मौजूदा दौर में भारत टेक्नोलॉजी के फील्ड में एक बड़ी शक्ति बनकर उभरा है. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के साथ उनकी बातचीत के दौरान दोनों ने क्वांटम इनफॉर्मेशन और टेक्नोलॉजी पर चर्चा की. PMO की एक प्रेस रिलीज के मुताबिक पीएम मोदी ने भारत के नेशनल क्वांटम मिशन से भी एन्टन जेईलिंगर को अवगत कराया. 




कौन हैं एन्टन जेईलिंगर?


ऑस्ट्रिया के भौतिक शास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता एन्टन जेईलिंगर को 2022 में फिजिक्स का नोबेल प्राइज मिला था. एन्टन जेईलिंगर को Quantum Mechanics के फील्ड में अपनी रिसर्च के लिए जाना जाता है. 


ऑस्ट्रिया में हुआ था भव्य स्वागत


ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. ऑस्ट्रियन choir (गायक समूह) ने पीएम मोदी के स्वागत में भारतीय राष्ट्रीय गीत 'वंदे मातरम' पर भी परफॉर्म किया. करीब 50 सदस्यों वाली इस choir का नेतृत्व भारतीय मूल के विजय उपाध्याय ने किया. करीब 40 दशकों में ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली वियना यात्रा थी तो यूरोपीय देश ने भी स्वागत में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. पीएम मोदी को एयरपोर्ट पर रिसीव करने खुद चांसलर और आला अधिकारी पहुंचे थे. 


क्यों खास थी ये विजिट?


पीएम मोदी का ऑस्ट्रिया दौरा दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में काफी अहम था. द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों ने आपसी व्यापार के लक्ष्य को बढ़ाने पर भी जोर दिया.


ये भी पढ़ें: PM Modi Return India: ऑस्ट्रिया से भारत के लिए क्या लेकर लौटे पीएम मोदी, रवाना होते वक्त खुद ही कर दिया खुलासा