Rail Force One Train: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की यात्रा के बाद प्लेन के बजाय ट्रेन से शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचे. पीएम मोदी के लिए रेलफोर्स वन का इंतजाम किया गया था, जिसके जरिए उन्होंने युद्ध क्षेत्र की यात्रा की. युद्ध क्षेत्र में हवाई जहाज से यात्रा करना काफी खतरनाक होता है, ऐसे में पीएम मोदी ने 10 घंटे की यात्रा ट्रेन से की. जिस ट्रेन से मोदी यूक्रेन गए, उसे रेलफोर्स वन कहा जाता है. जबकि जिस प्लेन से अमेरिका के राष्ट्रपति यात्रा करते हैं उसे एयरफोर्स वन कहा जाता है. 


यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला दौरा है. पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के बुलावे पर यूक्रेन गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति अपने खास प्लेन एयरफोर्स वन से हमेशा यात्रा करते हैं. एक बार वो भी इस ट्रेन से यात्रा कर चुके हैं, जिसके बाद इसे रेलफोर्स वन कहा जाने लगा. एयरफोर्स वन और रेलफोर्स वन की तुलना करें तो दोनों में जमीन-आसमान का फर्क है. क्योकि एयरफोर्स वन एक हवाई जहाज है, जबकि रेलफोर्स वन एक ट्रेन है. 


ट्रेन में बुलेटप्रूफ खिड़की
तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलफोर्स वन में लकड़ी का इंटीरियर है, जिसमें आराम और काम दोनों की सुविधा है. मीटिंग के लिए ट्रेन में एक बड़ी टेबल है, जबकि बैठने के लिए सोफा लगा है. दीवार में टीवी भी लगी है और सोने के लिए आरामदायक व्यवस्था है. इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत इसकी सुरक्षा व्यवस्था है. ट्रेन में बुलेटप्रूफ खिड़की का इस्तेमाल किया गया है और संचार के लिए बेहतर व्यवस्था है. 


ट्रेन के लिए पूरी सुरक्षा टीम
मूल रूप से इस लग्जरी ट्रेन को साल 2014 में क्रीमिया में पर्यटकों के लिए बनाया गया था. लेकिन अब इस ट्रेन का इस्तेमाल युद्ध क्षेत्र में वीआईपी नेताओं के परिवहन के लिए किया जाने लगा है. ट्रेन अंदर से काफी खूबसूरत है, जो इसे एक चलता फिरता होटल बनाता है. यह ट्रेन वीआईपी यात्रियों के लिए ऐसे में इसकी सुरक्षा व्यवस्था भी मौजूद है. इस ट्रेन को काफी खतरनाक स्थितियों से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है. सुरक्षा के लिए पूरी एक टीम ट्रेन के बाहर की स्थितियों पर नजर रखती है. 


यह भी पढ़ेंः PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे से रुकेगी जंग? भारतीय प्रधानंत्री से संयुक्त राष्ट्र को बड़ी उम्मीद