Vladimir Putin Praises PM Modi: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार (08 जुलाई) को मास्को में बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपना पूरा जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया है और वह भारत के लिए अच्छा काम कर रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन एक दूसरे के गले मिले और गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया.


रूस के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को तीसरी बार पीएम बनने पर बधाई दी. दोनों नेताओं की ये मुलाकात वो-ओगारियोवो स्थित व्लादिमीर पुतिन के आवास पर चाय के दौरान हुई. रूस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा, "आपमें बहुत ऊर्जा है और आप भारत के लिए अच्छा काम कर रहे हैं. मैं आपको तीसरी बार फिर से चुने जाने पर बधाई देता हूं. यह आपके काम की वजह से है. आपने अपना पूरा जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया है."


‘आपको देखकर बहुत खुशी हुई’


उन्होंने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत में हर साल 23 मिलियन बच्चे पैदा होते हैं. इसका मतलब है कि भारतीय अपने भविष्य के लिए योजना बनाते हैं. इसका मतलब है कि भारतीय अपने भविष्य को लेकर सुरक्षित हैं. मुझे आपको देखकर बहुत खुशी हुई." वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने राष्ट्र के लिए उनकी सरकार की नीतियों में भरोसा जताया है. उन्होंने दोनों नेताओं के बीच बातचीत के लिए रूस आमंत्रित करने के लिए व्लादिमीर पुतिन का आभार जताया.


पीएम मोदी ने क्या कहा?


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारतीय चुनाव बहुत महत्वपूर्ण था. 65 करोड़ लोगों ने मतदान किया है. करीब 60 साल बाद तीसरी बार कोई सरकार चुनी गई है. यह पहले नेहरू ने किया था और इस बार मुझे अपने देश के लोगों का आशीर्वाद मिला है. किसी दोस्त के घर आना अच्छा लगता है. आपने (पुतिन) मुझे डिनर पर बुलाया और मेरे साथ बातचीत की."


पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता करने के लिए रूस की दो दिनों की यात्रा पर हैं. मॉस्को हवाई अड्डे पर उनका स्वागत रूसे प्रथम उप मंत्री डेनिस मंटुरोव ने किया. ये वही शख्स हैं जिन्होंने रूस की यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भी स्वागत किया था. पीएम मोदी को हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.


ये भी पढ़ें: PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी पहुंचे मॉस्को, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, आज रात पुतिन संग करेंगे डिनर