PM Modi Meets Volodymyr Zelensky: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात कर कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए. अधिकारियों ने बताया कि ये समझौते कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता के क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करेंगे.


1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा है और उनकी यह यात्रा रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में कीव के ताजा सैन्य हमले के बीच हो रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ‘तटस्थ या उदासीन दर्शक’ नहीं रहा और हमेशा शांति के पक्ष में रहा.


यूक्रेन दौरे पर पीएम मोदी की बड़ी बातें


1. पीएम मोदी ने कहा, “मैं कल्पना नहीं कर सकता हूं कि मुझे ऐसी परिस्थिति में यूक्रेन आना पड़ा. जो बच्चे उस दौरान यहां फंसे हुए थे, उन्हें बाहर निकालने में जो प्रयास आपने किया उसके लिए मेरे तरफ से सभी देशवासियों की तरफ से आप को धन्यवाद.”


2. प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “हमारी पहले भूमिका मानवीय दृष्टिकोण की रही है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मानवीय दृष्टिकोण के हिसाब से आपको जो जरुरत पड़ेगी उसमें हम आपके साथ हैं. हम पहले दिन से ही पक्षकार रहे हैं हम न्यूट्रल नहीं हैं.”


3. नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारा पक्ष है शांति का, हम बुद्ध और गांधी की धरती से रहे हैं. मैं शांति का सन्देश लेकर के आया हूं. मैं जब अंतिम समय पुतिन से मिला तो मीडिया के सामने आंख से आंख मिला कर कहा कि ये युद्ध का समय नहीं है.”


4. पीएम मोदी ने ये भी कहा, “किसी भी बात का रास्ता युद्ध से नहीं निकलता है. शांति के हर प्रयास में भारत अपनी सक्रिय भूमिका निभायेगा.”


5. कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत के दौरान पीएम ने भारत की स्थिति दोहराई कि संघर्ष को केवल बातचीत और कूटनीति के ज़रिए ही सुलझाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि नई दिल्ली शांति के प्रयासों में सक्रिय योगदान देने के लिए तैयार है.


ये भी पढ़ें: PM Modi Ukraine Visit: पुतिन से आंख में आंख डालकर क्या बोले थे पीएम मोदी? यूक्रेन पहुंचकर खुद प्रधानमंत्री ने किया खुलासा