PM Modi in US: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा को ऐतिहासिक क्षण के रूप में देखा जा रहा है. उम्मीद है कि पीएम मोदी की इस यात्रा के बाद भारत और अमेरिका के संबंधों में और मिठास बढ़ेगी. मोदी के इस दौरे के बाद दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति बन सकती है. कई समझौते होने की उम्मीदें भी है.  


गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 2014 के बाद से अब तक कुल छह बार अमेरिका का दौरा किया है. जिसमें वे तीन राष्ट्रपतियों से मुलाकात कर चुके हैं. दरअसल, पीएम मोदी बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन से अमेरिका दौरे पर जाकर मिल चुके हैं. हालांकि पिछले 6 बार में यह दौरा बेहद खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह उनकी पहली राजकीय यात्रा होगी. राजकीय यात्रा का निमंत्रण अमेरिका अपने सबसे करीबी सहयोगियों को देता है. जिसे सम्मान से जोड़कर देखा जाता है. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. 


पहला दिन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे. जहां भारतीय अमेरिकियों का एक समूह उनका स्वागत करने पहुंच सकता है.


दूसरा दिन: 21 जून को पीएम मोदी न्यूयॉर्क के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि प्रधानमंत्री महात्मा गांधी की प्रतिमा का सम्मान करेंगे, जो अब संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी लॉन में सुशोभित है, जहां योग भी आयोजित किया जाएगा. इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ रात्रिभोज करेंगे.


तीसरा दिन: पीएम मोदी 22 जून को वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे. यहां उनका व्हाइट हाउस मेंऔपचारिक स्वागत किया जाएगा. जिसके बाद पीएम मोदी उच्च स्तरीय संवाद जारी रखने के लिए राष्ट्रपति बिडेन से मुलाकात करेंगे.


चौथा दिन: 23 जून को प्रधानमंत्री को संयुक्त रूप से अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और राज्य सचिव एंटनी बिल्नकेन के साथ लंच करेंगे. 23 जून को प्रधानमंत्री मोदी कुछ कंपनियों के CEOs से मुलाकात करेंगे.  इसके अलावा पीएम प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी मिलेंगे.


पांचवा और छठा दिन: पीएम मोदी 24-25 जून तक अरब गणराज्य मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा जाएंगे.


ये भी पढ़ें: PM Modi: अमेरिका में PM मोदी के कार्यक्रमों में प्रस्तुति देने को लेकर उत्सुक हैं हॉलीवुड अभिनेत्री मैरी मिलबेन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर कह दी बड़ी बात