PM Modi US Visit: अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर गए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) वहां 3 दिन रहेंगे. इस दौरान मोदी 72 घंटे में 10 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. मोदी की यात्रा शुरू होने से पहले वहां के 75 सांसदों (US Senators) और कांग्रेस प्रतिनिधियों (Congressional Representatives) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को एक पत्र लिखा. उस पत्र में उन्‍होंने लिखा कि महामहिम राष्‍ट्रपति भारत-अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए काम करें, और साथ ही पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान चिंता बढ़ाने वाले कुछ गंभीर विषयों पर भी चर्चा करें.


न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पत्र लिखने वाले अमेरिकी सांसदों ने कहा कि वे धार्मिक असहिष्णुता, प्रेस की स्वतंत्रता, इंटरनेट पहुंच और सिविल सोसाइटी संगठनों को निशाना बनाने को लेकर चिंतित हैं. पत्र में उन्‍होंने अमेरिकी विदेश विभाग और सिविल सोसाइटी की रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा है कि हमारे राष्‍ट्रपति भारतीय पीएम मोदी के समक्ष भारत में 'पॉलिटिकल स्पेस के कम होने, धार्मिक असहिष्णुता के बढ़ने, सिविल सोसाइटी संगठनों और पत्रकारों को निशाना बनाने, प्रेस और इंटरनेट पर बढ़ते प्रतिबंधों' का मुद्दा उठाएं.




 


अमेरिका के 75 सांसदों और कांग्रेस प्रतिनिधियों का पत्र
राष्‍ट्रपति बाइडेन को भेजे गए पत्र पर कुल 75 डेमोक्रेटिक सीनेटरों और प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने पत्र पर हस्ताक्षर किए, यह पत्र मंगलवार, 20 जून को व्हाइट हाउस को भेजा गया और सबसे पहले इसे रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट किया गया. पत्र में सीनेटर क्रिस वान होलेन और प्रतिनिधि प्रमिला जयपाल की ओर से कहा गया कि हम किसी विशेष भारतीय नेता या राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करते हैं और, यह भारत के लोगों का निर्णय है. हम उन महत्वपूर्ण सिद्धांतों के समर्थन में खड़े हैं जो अमेरिकी विदेश नीति का एक प्रमुख हिस्सा होना चाहिए.," 


'दोनों दोस्तों को खुलकर बातचीत करनी चाहिए' 
पत्र में राष्‍ट्रपति बाइडेन के लिए कहा गया, "हम चाहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के दौरान आप हमारे दो महान देशों के बीच सफल, मजबूत और दीर्घकालिक संबंधों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा करें." पत्र में कहा गया कि भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक और रक्षा सभी तरह के संबंध है. जब दोस्‍ती इतनी गहरी है तो, दोनों दोस्तों को ईमानदारी से, खुलकर बातचीत करनी चाहिए.


ये भी पढ़िए: अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर गए PM मोदी, जानिए यह पिछली यात्राओं से अलग कैसे है


PM Modi US Visit: पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं के बारे में क्या बताती है?


State Dinner: क्या होता है राजकीय भोज, पीएम मोदी से पहले किस नेता को अमेरिका ने दिया ये सम्मान