US State Dinner to Indian PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा (State Visit) पर गए हैं. उनकी यह यात्रा 21 से 24 जून तक, 3 दिनों की होगी, और इस दौरान वे 72 घंटे में 10 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. 21 जून को योगा दिवस पर, मोदी न्यूयॉर्क में योग भी करेंगे. वो अब तक के दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री और तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें अमेरिका की तरफ से इस यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है. इस यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन उन्‍हें व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रि-भोज (State Dinner) कराएंगे.


नरेंद्र मोदी से पहले व्हाइट हाउस में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (दिवंगत) भी रात्रि-भोज के लिए आमंत्रित की गई थीं. और, वहां उनके सम्मान में दिए गए रात्रि-भोज के बाद इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को अमेरिकी राष्ट्रपति ने डांस फ्लोर पर बुलाया था. तब लिंडन जॉनसन अमेरिका के राष्ट्रपति थे. जॉनसन चाहते थे, कि इंदिरा उनके साथ डांस भी करें. मगर, इंदिरा ने उनके अनुरोध को अस्‍वीकार कर दिया था. उस बात की आज तक चर्चा होती है.




..जब इंदिरा ने देशवासियों के सम्‍मान में लिया ये फैसला
इंदिरा गांधी की जीवनी लिखने वाले इंदर मल्होत्रा के मुताबिक, जब इंदिरा गाँधी प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार मार्च, 1966 में अमेरिका गईं तो व्हाइट हाउस में उनके सम्मान में रात्रि-भोज आयोजित किया गया था. 'इंदिरा गाँधी अ पर्सनल एंड पॉलिटिकल बायोग्राफ़ी' में इंदर मल्होत्रा ने लिखा, कि "इंदिरा गाँधी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉनसन के डांस के अनुरोध को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि उनके देशवासियों को ये पसंद नहीं आएगा कि उनकी प्रधानमंत्री बॉल रूम में डांस करें."


चार साल बाद दुबारा की अमेरिकी राष्‍ट्रपति की तौहीन
इंदिरा गांधी 1966 की यात्रा के 4 वर्ष बाद दोबारा अमेरिका गई थीं, जहां उन्‍होंने संयुक्त राष्ट्र के 25वें सम्मेलन में भाग लिया. उसी दौरान उनके साथ गए भारतीय प्रतिनिधिमंडल को ये पता चला कि अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने सभी राष्ट्राध्यक्षों को व्हाइट हाउस में रात्रि-भोज पर बुलाया है. नटवर सिंह की किताब 'हार्ट टु हार्ट' के मुताबिक, उस रात्रि-भोज से इंदिरा ने दूरी बना ली. और, राजदूत लक्ष्मीकांत झा के कई बार अनुरोध करने पर भी वह उस भोज से अलग रहने के अपने फ़ैसले पर कायम रहीं.


यह भी पढ़ें: क्या होता है राजकीय भोज, पीएम मोदी से पहले किस नेता को अमेरिका ने दिया ये सम्मान