PM Modi Congratulated Israeli PM: पिछले बरस गाजा से शुरू हुए इजरायल-हमास जंग ने अब मध्य पूर्व के दो और देशों तक पैर पसार लिया है. इजरायल ने बीते दिनों लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भयंकर बमबारी की और उसके चीफ हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतार दिया. इसी क्रम में इजरायल ने यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ भी बीते दिनों कार्रवाई शुरू कर दी है. 


इन सब के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को यहूदियों के प्रमुख त्योहार रोश हशनाह की बधाई भेजी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा,  "मेरे मित्र प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को रोश हशनाह की शुभकामनाएं. इजरायल के लोग और दुनिया भर में यहूदी समुदाय के नए साल में सभी के जीवन में शांति, आशा और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आए.
शाना तोवा!"


शाना तोवा का मतलब 'साल अच्छा गुजरे' होता है.






रोश हशनाह त्योहार क्यों मनाते हैं यहूदी?


यहूदी नव वर्ष रोश हशनाह यहूदी धर्म के सबसे पवित्र दिनों में से एक है. इसका मतलब होता है "साल का पहला दिन". यह त्योहार हिब्रू कैलेंडर के सातवें महीने तिश्रेई के पहले दिन से शुरू होता है, जो आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर में आता है. रोश हशनाह दुनिया के निर्माण की याद दिलाता है और "भय के दिनों" की शुरुआत का प्रतीक है. ये 10 दिन आत्म-निरीक्षण और पश्चाताप के होते हैं, जो योम किप्पुर पर समाप्त होते हैं, जिसे "प्रायश्चित दिवस" कहा जाता है. रोश हशनाह और योम किप्पुर यहूदी धर्म के दो सबसे महत्वपूर्ण पवित्र दिन माने जाते हैं.


मीम्स का आया सैलाब


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इजरायली पीएम को शुभकामना संदेश भेजे जाने के बाद उनके पोस्ट पर मीम्स की बाढ़ सी आ गयी है. एक यूजर ने लिखा, "हार्दिक भवसार नाम के एक यूजर ने पीएम के पोस्ट पर कमेंट किया. हार्दिक ने कमेंट के तौर पर एक तस्वीर पोस्ट की है जिसमें इजरायली पीएम के एक कब्र के सामने विक्ट्री साइन पोज करते दिख रहे हैं और कब्र पर लिखा है- हिजबुल्लाह (1985-2024)."


के ताराचंद्र नाम के एक दूसरे यूजर ने इजरायल के समर्थन में एक एआई जेनरेटेड तस्वीर कमेंट में पोस्ट की है. इस तस्वीर में बेंजामिन नेतन्याहू हाथों में बंदूक लिए सेना की पोशाक में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा नेतन्याहू ने होठों तले एक सिगार दबाया हुआ है. तस्वीर में नेतन्याहू को शक्तिशाली जवान के तौर पर दिखाया है.






नयन द्विवेदी नाम के एक यूजर ने पीएम मोदी के पोस्ट पर कमेंट कर लिखा, "अलोकप्रिय राय...भारत-इजरायल संबंध बहुत बेहतर हो सकते थे जिसके परिणामस्वरूप मध्य पूर्व में शक्ति का अधिक संतुलित हिस्सा हो सकता था. लेकिन हालिया घटनाओं के आलोक में हमारे पड़ोस के साथ हमारे डिस्कनेक्ट ने हमें उस पर वापस ला दिया है जो एक गेम चेंजिंग साझेदारी हो सकती थी."


ये भी पढ़ें:


वायुसेना का हेलिकॉप्टर पानी में गिरा, बिहार में बाढ़ राहत सामग्री ड्रॉप करते वक्त हादसा