PM Modi US Visit: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता खत्म, कई मुद्दों पर हुई बातचीत

PM Modi US Visit: क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंच गए हैं. वो आज शनिवार (21 सितंबर) की सुबह ही भारत से रवाना हुए थे.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 22 Sep 2024 12:52 AM
PM Modi US Visit: बाइडेन ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानें क्या कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में ज्यादा मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है. प्रधानमंत्री मोदी, जब भी हम मिलते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं. आज भी कुछ अलग नहीं था.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन संग द्विपक्षीय बैठक खत्म, कई मुद्दों पर हुई बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता खत्म हो गई. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव, भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा भी शामिल रहे. विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी देकर बताया गया कि बाइडेन संग द्विपक्षीय वार्ता खत्म कर पीएम मोदी उनके घर से निकल गए हैं.  

PM Modi US Visit: पीएम मोदी से मुलाकात पर क्या बोले जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है. प्रधानमंत्री मोदी, जब भी हम मिलते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं. आज भी कुछ अलग नहीं था."

PM Modi US Visit: पीएम मोदी से मुलाकात पर क्या बोले जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने ट्वीट किया, "भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है. प्रधानमंत्री मोदी, जब भी हम मिलते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं. आज भी कुछ अलग नहीं था."

PM Modi US Visit: संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के सामने पेश किया गया समझौता

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के प्रवक्ता ने कहा कि सदस्य देशों के साथ बैठक और परामर्श के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने महासभा के समक्ष भविष्य के लिए एक समझौता प्रस्तुत किया है. उन्होंने सभी सदस्य देशों से कल 22 सितंबर को भविष्य के शिखर सम्मेलन में सर्वसम्मति से इस समझौते और इसके अनुलग्नकों को अपनाने का समर्थन करने का आग्रह किया. 

PM Modi US Visit: द्विपक्षीय बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल, जानिए

बैठक में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए राष्ट्रपति के सहायक जेक सुलिवन, भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी और भारतीय प्रतिनिधिमंडल से विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, अमेरिका में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा और विदेश सचिव विक्रम मिस्री उपस्थित थे. 

PM Modi US Visit: जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर किया स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर स्वागत किया. दोनों नेता द्विपक्षीय चर्चा के लिए डेलावेयर के ग्रीनविले में अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन के घर पर मिले. 

PM Modi US Visit: 'एक महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत', पीएम मोदी-जो बाइडेन की मुलाकात पर बोले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "एक महत्वपूर्ण यात्रा की गर्मजोशी और विशेष शुरुआत. एक विशेष भाव में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय बैठक से पहले ग्रीनविले, डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का गर्मजोशी से स्वागत किया."

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए ग्रीनविले, डेलावेयर पहुंचे. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है. 

PM Modi US Visit Live: अमेरिका में भारतीय समुदाय को लेकर पीएम मोदी ने जानिए क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "भारतीय समुदाय ने अमेरिका में अपनी अलग पहचान बनाई है और विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डाला है. उनसे बातचीत करना हमेशा खुशी देता है. रविवार, 22 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात करीब 9:30 बजे मैं न्यूयॉर्क शहर में मोदी एंड यूएस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा."

PM Modi US Visit Live: अमेरिका पहुंचकर पीएम मोदी ने क्या कहा? जानिए

अमेरिका पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, "फिलाडेल्फिया पहुंच गया हूं. आज का कार्यक्रम क्वाड शिखर सम्मेलन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर केंद्रित होगा. मुझे यकीन है कि दिन भर की चर्चाएं हमारे ग्रह को बेहतर बनाने और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में योगदान देंगी."

PM Modi US Visit Live: 'आजाद भारत के बाद अब मिले सबसे अच्छे प्रधानमंत्री', अमेरिका में बोले भारतीय समुदाय के सदस्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होटल ड्यूपॉन्ट पहुंचने और उनका स्वागत करने के लिए एकत्र हुए भारतीय प्रवासियों से मिलने पर भारतीय प्रवासियों के एक सदस्य ने कहा, "हम प्रधानमंत्री मोदी को देखकर उत्साहित हैं. वह एक महान प्रधानमंत्री हैं, शायद आजादी के बाद से अब तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री. हमें उन पर बहुत गर्व है. हम उनकी लंबी आयु की कामना करते हैं. भारत और बाकी दुनिया को शुभकामनाएं." 

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने गुप्त साम्राज्य की किताब पर किए साइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होटल ड्यूपॉन्ट पहुंचने और उनका स्वागत करने के लिए एकत्रित हुए भारतीय प्रवासियों से मिलने पर भारतीय प्रवासियों के एक सदस्य ने कहा, "यह गुप्त साम्राज्य पर एक विस्तृत पुस्तक है. पीएम मोदी ने 2018 में इसका विमोचन किया था और आज, उन्होंने दूसरे संस्करण पर हस्ताक्षर किए हैं."

PM Modi US Visit Live: 'ये हमारे लिए ऐतिहासिक पल', पीएम मोदी के स्वागत में बोला भारतीय समुदाय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के होटल ड्यूपॉन्ट पहुंचने और उनका स्वागत करने के लिए एकत्रित हुए भारतीय समुदाय के सदस्यों से मिलने पर भारतीय समुदाय के एक सदस्य ने कहा, "उन्होंने भारत के स्वर्णिम युग को वापस ला दिया है. मोदी जी महान हैं. यह हमारे लिए ऐतिहासिक क्षण है." 

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने देखा गरबा डांस

विलमिंगटन, डेलावेयर के होटल ड्यूपॉन्ट में पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी के सामने भारतीय समुदाय के सदस्यों ने 'गरबा' डांस किया. 





PM Modi US Visit Live: एयरपोर्ट से अपने होटल पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विलमिंगटन, डेलावेयर के होटल ड्यूपॉन्ट पहुंचे. उनका स्वागत करने के लिए एकत्रित हुए भारतीय प्रवासियों से मुलाकात की. 

PM Modi US Visit Live: 'मुझे नहीं लगता कि उनके जैसा कोई दूसरा नेता है', पीएम मोदी के स्वागत में बोली भारतीय प्रवासी महिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होटल ड्यूपॉन्ट पहुंचने और उनका स्वागत करने के लिए एकत्र हुए भारतीय प्रवासियों से मिलने पर भारतीय प्रवासियों के एक सदस्य ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि उनके जैसा कोई दूसरा राजनेता है, जिसने अपना जीवन समर्पित कर दिया और यह सुनिश्चित किया कि भारत को सम्मान और प्यार मिले. उन्होंने इसे दुनिया के सामने सबसे आगे ला दिया है. मैं डेलावेयर में उनका स्वागत करने के लिए धन्य हूं." 

PM Modi US Visit Live: क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (21 सितंबर, 2024) की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड की शिखर स्तरीय बैठक के लिए डेलावेयर पहुंचे. उनके आगमन पर, विलमिंगटन शहर के होटल ड्यूपॉन्ट में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में अमेरिका में भारतीय प्रवासियों के समर्थकों ने उनका स्वागत किया.

PM Modi US Visit Live: फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत, देखें वीडियो

फिलाडेल्फिया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इकट्ठे हुए भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्यों ने प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया.





PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी का करूंगा स्वागत- बोले राष्ट्रपति जो बाइडेन

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट करके कहा, "आज, मैं प्रधानमंत्री अल्बनीस, मोदी और किशिदा का अपने घर डेलावेयर में स्वागत करूंगा. ये नेता न केवल एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं - वे मेरे और हमारे राष्ट्र के मित्र हैं. मैं आगे शिखर सम्मेलन में हम जो कुछ भी हासिल करेंगे, उसके लिए तत्पर हूं."

PM Modi US Visit Live: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी का क्या है कार्यक्रम?

प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में क्वाड लीडर्स समिट और भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में भाग लेंगे. इसके साथ ही, वह अपनी यात्रा के दौरान कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

PM Modi US Visit Live: 'एक्शन से भरपूर होने वाला है आज का दिन', पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने पर बोला विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक शहर फिलाडेल्फिया पहुंचे. विलमिंगटन, डेलावेयर में द्विपक्षीय और क्वाड प्रारूपों में बैठकों के साथ एक एक्शन से भरपूर दिन आगे है."

बैकग्राउंड

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार (21 सितंबर) को अमेरिका पहुंच गए. इस दौरान वो संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख बैठक को संबोधित भी करेंगे. पीएम मोदी का ये दौरा तीन दिनों का है.


पीएम मोदी विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य विश्व नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. वह अमेरिका में भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे. 


पीएम मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां वे 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में एक बड़े सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. अगले दिन, 23 सितंबर को वे भारत लौटने से पहले संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन में बोलेंगे. न्यूयॉर्क में नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य विश्व नेताओं का स्वागत किया. उन्होंने लिखा, "आज, मैं प्रधानमंत्री अल्बानीज़, मोदी और किशिदा का अपने घर डेलावेयर में स्वागत करूंगा."


बाइडेन ने ट्वीट किया, "ये नेता न केवल एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं - वे मेरे और हमारे राष्ट्र के मित्र हैं. मैं आगे शिखर सम्मेलन में हम जो कुछ भी हासिल करेंगे, उसके लिए तत्पर हूं."


इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा, "मैं अमेरिका की यात्रा पर जाऊंगा, जहां मैं विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा. मैं राष्ट्रपति बाइडेन की ओर से उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा. मैं शिखर सम्मेलन में होने वाली चर्चाओं का इंतजार कर रहा हूं. मैं राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करूंगा. न्यूयॉर्क में मैं भविष्य के शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा. मैं शहर में एक सामुदायिक कार्यक्रम को भी संबोधित करूंगा."

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.