Russia-Ukraine War: रूस की एक मिसाइल यूक्रेन बॉर्डर के पास NATO के सदस्य देश पोलैंड में गिर गई है. इस हादसे में दो लोगों के मरने की भी खबर है. इसे लेकर अब पोलैंड का बयान सामने आया है. पोलैंड का कहना है कि मेड इन रूस मिसाइल गिरी है. पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने इस मामले में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि जब हमारी सुरक्षा प्रतिबद्धताओं और अनुच्छेद 5 (नाटो) की बात आती है तो हम बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे. 


हालांकि, रूस ने इस तरह के किसी भी मिसाइल हमले से इनकार किया है. वहीं, पैट्रिक राइडर का कहना है कि उन्होंने इस हमले को गंभीरता से लिया है. हमले के बाद शीर्ष नेताओं ने एक इमरजेंसी बैठक की. पोलैंड के प्रधानमंत्री ने मंत्रिपरिषद की सुरक्षा परिषद समिति की बैठक बुलाई है. इसके साथ ही मिसाइल गिरने की घटना पर पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच बातचीत हुई है. 


हमले को लेकर 10 बड़े अपडेट 


1- पोलैंड में मिसाइल प्रभाव पर चर्चा के लिए बाइडेन और दुनिया के अन्य नेताओं ने भी इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. पोलैंड के बयान के बाद बाइडेन ने G7, NATO नेताओं के साथ 'आपातकालीन' बैठक बुलाई. 


2- इस बैठक में अभी तक की सभी सूचनाओं को लेकर बातचीत की गई और सभी तथ्यों को स्पष्ट रूस से सामने रखा गया. 


3- नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने भी पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की है. उन्होंने वहां हुए जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया. 


4- पोलैंड में रूसी मिसाइलों के गिरने की रिपोर्ट पर अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि हम नाटो सहयोगियों और साझेदारों के साथ खड़े हैं लेकिन हमें नहीं पता कि वहां क्या हुआ, यह अविश्वसनीय रूप से चिंताजनक है. 


5- यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने नाटो देशों से रूस पर एक्शन लेने की मांग की है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस का आतंक अब सिर्फ हमारे देश की सीमाओं तक सीमित नहीं रहा. उन्होंने कहा कि नाटो देश पर हमला एक गंभीर मामला है.


6- पोलैंड ने भी अनुच्छेद-4 का इस्तेमाल करते हुए नाटो देशों की एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. 


7- इससे पहले रूसी मिसाइल गिरने के बाद ही पोलैंड की सरकार ने रात में ही रक्षा परिषद की एक आपात बैठक बुलाई. हालांकि, रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस घटना से इनकार किया है.


8- रूस ने इस तरह के किसी भी मिसाइल हमले से इनकार किया है. 


9- माना जा रहा है कि अगर यह खबर सही साबित होती है तो ये भीषण जंग अब विश्वयुद्ध की शक्ल अख्तियार करती दिख रही है क्योंकि पोलैंड NATO का मेंबर है.


10- नाटो में शामिल सदस्य देश अनुच्छेद-4 का इस्तेमाल करके अपनी सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर इमरजेंसी मीटिंग बुला सकते हैं. 


ये भी पढ़ें: 


पोलैंड पर रूसी मिसाइल हमले में 2 की मौत, हाई अलर्ट पर सेना, बाइडेन ने बुलाई जी-7 और NATO की आपात बैठक