Poland Low Birth Rate: पोलैंड के सत्ताधारी दल के नेता जारोस्लाव काज़िंस्की (Jaroslaw Kaczynski) ने सोमवार (7 नवंबर) को देश की धीमी जन्म दर (Low Birth Rate) के लिए महिलाओं (Women) को दोषी ठहराया. जारोस्लाव कांजिस्की ने अपने एक बयान में कहा कि देश में धीमी जन्म दर का मुख्य कारण युवा महिलाओं का ज्यादा शराब का सेवन करना है. उन्होंने कहा कि महिलाओं के ज्यादा शराब का सेवन करने के कारण ही देश की जन्म दर प्रभावित हुई है. 


वहीं, महिलाओं को लेकर जारोस्लाव की इस टिप्पणी के बाद से वहां माहौल गरमा गया है. पोलैंड के कई राजनेताओं, मशहूर हस्तियों समेत समाज के दूसरे वर्गों के लोगों ने जारोस्लाव कई टिप्पणी की आलोचना की है. लोगों ने उनके इस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे बिल्कुल बकवास और महिलाओं के विरुद्ध बताया है. 


एक डॉक्टर के अनुभव को बताया आधार


कैजीनिस्की पोलैंड के दक्षिणपंथी विचारधारा वाले दल लॉ एंड जस्टिस पार्टी के नेता है. उनके कोई बच्चे नहीं हैं. नेता ने कहा कि उन्होंने जो कहा है, वो जानकारी एक डॉक्टर के अनुभव पर आधारित है. जारोस्लाव काज़िंस्की ने गार्जियन के हवाले से कहा था कि अगर हम उस स्थिति को जारी रखते हुए देखते हैं, जहां 25 साल की उम्र तक युवा महिलाएं अपनी उम्र के पुरुषों के बराबर शराब पीती हैं, तो कोई बच्चा नहीं होगा. 


इसके अलावा उन्होंने एक अजीबोगरीब बयान देते हुए दावा किया कि पुरुषों को शराब की लत लगने के लिए औसतन 20 साल तक जरूरत से ज्यादा शराब पीने की आवश्यकता है, जबकि महिलाओं में यह लत सिर्फ दो साल में लग जाती है. काज़िंस्की ने दावा किया कि उनका तर्क एक डॉक्टर के अनुभव पर आधारित था, जिसने अपने एक तिहाई पुरुष शराबी रोगियों को ठीक किया लेकिन एक महिला को ठीक करने में विफल रहे.  


विपक्ष ने ठहराया पुरुष प्रधान विचारधारा वाला नेता


वामपंथी नेता जोएना शूरिंग वीलगस ने कैजीनिस्की के इस बयान की निंदा की है और कहा है कि वह पुरुष प्रधान हैं. उन्होंने कहा, ‘हम भले ही उनकी इस बात का मजाक उड़ाएं, इसे लेकर मीम्स शेयर करें, लेकिन यह एक गंभीर मसला है. वहीं लिबरल सिविक कोलीशन के कतरजीना लुबनूवर ने कहा है कि कैजीनिस्की का यह कमेंट दुर्भाग्यपूर्ण है और यह बयान महिलाओं की बेइज्जती करने वाला है. शूरिंग ने कहा है कि पोलैंड की लॉ एंड जस्टिस पार्टी पूरी तरह से परिवार विरोधी और महिला विरोधी है.


इसे भी पढ़ेंः-


Congress Twitter: कोर्ट ने कांग्रेस के ट्विटर हैंडल को ब्लॉक करने का दिया आदेश, KGF-2 के गाने से जुड़ा है मामला