पोप के विमान से: दुनिया भर की आबादी के लिए धर्म सबसे अहम चीज़ों में से एक है. ये इतना अहम है कि जीने से मरने और उसके बाद तक चाहने नहीं चाहने के बावजूद इसका प्रभाव बना रहता है. ऐसे में ईसाई धर्म के सबसे बड़े धर्म गुरू पोप ने जो बात स्वीकारी है वो लोगों के विश्वास को चूर-चूर करने वाला है. पोप फ्रांसिस ने मंगलवार को स्वीकार किया कि कैथोलिक चर्च में पादरियों और बिशप ने ननों का यौन उत्पीड़न किया है. उन्होंने ये तक स्वीकार किया कि एक मामले में तो ननों को सेक्स गुलाम तक बनाकर रखा गया.


पोप फ्रांसिस ने ननों के यौन उत्पीड़न के बारे में एक पत्रकार के सवाल पूछने पर कहा, ‘‘कुछ ऐसे पादरी और बिशप हैं, जिन्होंने ऐसा किया है." उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात से लौटते समय हवाई यात्रा के दौरान ये आरोप स्वीकारे. दरअसल, हाल ही में वेटिकन सिटी की महिलाओं पर केंद्रित एक पत्रिका में पादरियों द्वारा ननों के उत्पीड़न की बात सामने आई है. इसमें कहा गया था कि ननों का गर्भपात कराया गया है और कईयों को तो  अपने बच्चों की परवरिश उनके पिता के बगैर ही करनी पड़ रही है.


उन्होंने कहा कि उनसे पहले पोप रहे पोप बेनेडिक्ट को ननों के एक पूरे समूह को समाप्त करना पड़ा था क्योंकि उन्हें यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा रहा था. ये संभवत: पहला मौका है जब पोप फ्रांसिस ने ख़ुले तौर पर ननों के साथ हुए यौन उत्पीड़न की बात को स्वीकार किया है. उन्होंने कहा कि चर्च इस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा है लेकिन उन्होंने ये भी स्वीकार किया कि ये दिक्कत अभी भी बनी हुई है.


भारत के केरल में हुए ननों के कथित रेप के मामले ने भी पिछले साल जमकर तूल पकड़ा था. ननों के रेप के आरोपी का नाम बिशप फ्रैंको मुलक्कल है. आरोपी के प्रभाव का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उसके खिलाफ गवाही देने वाले पादरी कुरियाकोस कट्टूथारा की संदिग्ध अवस्था में लाश मिली थी. कुरियाकोस पंजाब के होशियारपुर के दासुया स्थित सेंट पॉल चर्च में मृत पाए गए थे. मृतक के परिवार वालों ने उनकी हत्या का शक जताया है.


केरल हाईकोर्ट ने पिछले ही साल 15 अक्टूबर को बिशप फ्रैंको मुलक्कन को जमानत दे दी थी. बिशप को कड़ी शर्तो के साथ जमानत दी गई. उन्हें केरल में प्रवेश नहीं करने की हिदायत दी गई. उन्हें अपना पासपोर्ट जमा कराने को भी कहा गया और हर दो सप्ताह में एक बार पुलिस के समक्ष पेश होने को भी कहा गया. बिशप को 2014 से 2016 तक एक नन का कई बार रेप करने के आरोप में 21 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था. आपको बता दें कि आरोप लगाने और उसका समर्थन करने वाली ननों को कई तरह की प्रताड़नाओं का सामना करना पड़ रहा है.


ये भी देखें


मास्टर स्ट्रोक: दिल्ली में झुग्गी में लोगों से मिलने पहुंची प्रियंका