Iran: ईरान में अधिकारियों ने सितंबर में होने वाले फिल्म फेस्टिवल पर बैन लगा दिया है. यह प्रतिबंध अभिनेत्री के हिजाब हेडस्कार्फ़ नहीं पहनने के कारण लगाया गया है. सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म फेस्टिवल को लेकर जारी किए गए पोस्टर में अभिनेत्री ने सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन किया था. जिसके बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की गई. 


राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए ने शनिवार (22 जुलाई) को बताया कि कानून का उल्लंघन करते हुए पोस्टर पर हिजाब के बिना एक महिला की तस्वीर का उपयोग किया गया, जिसके बाद संस्कृति मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से आईएसएफए फिल्म फेस्टिवल के 13वें संस्करण पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है. रिपोर्ट के अनुसार, यह फिल्म फेस्टिवल सितंबर में आयोजित होने वाला था. 


ईरान में लागू है सख्त ड्रेस कोड


बता दें कि 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद, 1983 से ईरान में महिलाओं के लिए सिर और गर्दन को ढंकना यानी हिजाब पहनना अनिवार्य कर दिया गया था, लेकिन इसे समाप्त करने की मांग को लेकर पिछले साल सितंबर में बड़े पैमाने पर देश में विरोध प्रदर्शन हुए. ईरानी महिलाओं ने बड़े पैमाने पर सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन किया. 


अभी अभिनेत्री को सुनाई गई थी सजा 


गौरतलब है कि 22 वर्षीय ईरानी युवती महसा अमीनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद देशभर में प्रदर्शन हुआ था, जो महीनों तक चला था. महसा अमीनी को सख्त इस्लामी ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया था.


इस महीने की शुरुआत में, पुलिस ने भी माना कि कानून की अनदेखी करने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या चिंताजनक है, ऐसे में इन्हें पकड़ने के लिए गश्त फिर से शुरू की गई है. इससे पहले बुधवार को तेहरान की एक अदालत ने अभिनेत्री अअफसानेह बेयेगन को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिजाब न पहनने के लिए दो साल की जेल की सजा सुनाई थी. 


ये भी पढ़ें: China Viral News: चीन में एक शख्स ने फ्लैट के पांचवे फ्लोर पर बांध दीं 7 गायें, देखकर लोगों ने दिया ऐसा रिएक्शन