वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन के बीच वितयनाम के हनोई में मुलाकात होगी. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच यह दूसरी मुलाकत होगी. इससे पहले दोनों नेता सिंगापुर में बैठक कर चुके हैं.


न्यूयॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र से अलग दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन से मुलाकात के बाद ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा था, ''मैं जल्दी ही चेयरमैन किम से मिलूंगा. जगह और समय तय करने पर चर्चा चल रही है, हम उसकी घोषणा करेंगे.''


ट्रंप के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने ट्रंप और किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन की योजना पर चर्चा की और भविष्य में साथ मिलकर काम करने को तैयार हुए हैं. व्हाइट हाउस ने कहा कि मून ने हाल ही में संपन्न हुए अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत और उस दौरान लिए गए फैसलों को राष्ट्रपति ट्रंप के साथ साझा किया था.


इसी बैठक में किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपने मिसाइल परीक्षण केन्द्र को बंद करने की बात कही थी. बता दें कि किम जोंग उन आए दिन ट्रंप और अमेरिका पर निशाना साधते रहते हैं. ऐसे में दोनों के बीच यह बातचीत वैश्विक शांति की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है.


ट्रंप से गुहार: गिरफ्तार किए गए 130 भारतीय छात्रों संग किया जाए मानवीय व्यवहार


डियोड्रेंट से भड़की आग, बाल-बाल बचा खुराफाती इंसान । देखिए देश-विदेश की बड़ी खबरें